24 घंटे बाद भी नहीं शुरू हुई रिपेयर, दिनभर लगा रहा जाम

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 01:45 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): रविवार रात को गिल चौक फ्लाईओवर के नीचे स्थित रिटेनिंग वॉल गिरने की वजह से ऊपरी हिस्से पर वाहनों की आवाजाई बंद होने कारण सोमवार को शहरभर में टै्रफिक जाम के हालात बने रहे। लेकिन घटना से 24 घंटे बीतने के बाद भी न तो पुल के डैमेज हिस्से की रिपेयर शुरू हो पाई और न ही इस मामले में किसी अधिकारी की जिम्मेदारी तय करके एक्शन लिया गया। बल्कि नेताओं व अफसरों द्वारा मौके का दौरा करने के बाद मीटिंगें रखने में ही पूरा दिन निकल गया। उधर, गिल रोड फ्लाईओवर बंद करने से जाम का असर नगर के कई क्षेत्रों में देखने को मिला। लोग अपने गंत्वय तक पहुंचने के लिए इधर-उधर घूमते रहे। शहर की रीढ़ की हड्डी माना जाता जगराओं पुल का एक हिस्सा पहले से ही रिपेयर के कारण पिछले करीब 2 वर्षों से बंद किया हुआ है, जिसके कारण गिल रोड पर वाहनों का लोड बढ़ा हुआ था। अब गिल रोड पुल को भी रिपेयर के लिए बंद करने के कारण ट्रैफिक पुलिस के लिए नगर के लोगों को जाम से बचाने के लिए सिरदर्दी बढ़ गई है।

इंजीनियरों ने भी चूहों पर ठीकरा फोड़ते हुए बताई पुल धंसने की तकनीकी वजह
इस मामले में पंजाब केसरी द्वारा खुलासा किया जा चुका है कि कूड़े के ढेर में रहते चूहों ने मिट्टी खोदकर गिल चौक फ्लाईओवर की जड़ें हिला दी है। जिससे जुड़े तकनीकी पहलुओं की जानकारी नगर निगम के इंजीनियरों ने डी.सी. की मीटिंग के दौरान दी। इस मौके पर एस.ई. धर्म सिंह, एक्स.ई.एन. राहुल गगनेजा व एस.डी.ओ. रमन कौशल मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि चूहों ने मिट्टी बाहर निकाल कर पुल को खोखला करने के अलावा उन तारों को काट दिया है, जो मिट्टी के बीच से दोनों तरफ की रिटेनिंग वॉल को खींचकर रखती है। वो तारें टुटने की वजह से रिटेनिंग वॉल का कुछ हिस्सा गिर गया है और बाकी के गिरने का खतरा बना हुआ है।  


नैश्नल हाईवे को मिला फ्लाईओवर की रिपेयर का जिम्मा
यहां बताना उचित होगा कि गिल चौक फ्लाईओवर का हिस्सा नैश्नल हाईवे के उस प्रोजैक्ट के अधीन आ गया है, जिसके तहत समराला चौक से लेकर फिरोजपुर रोड तक नए एलीवेटिड का निर्माण किया जा रहा है। इस प्रोजैक्ट में ढोलेवाल पुल से लेकर धूरी रेलवे ओवरब्रिज के पुराने स्ट्रक्चर को ही कवर किया जाना है। जिसके चलते गिल चौक फ्लाईओवर के डैमेज हिस्से की रिपेयर का जिम्मा नैश्नल हाईवे को मिल गया है।

दोबारा करना पड़ेगा लैंड फिल एरिया का निर्माण
गिल चौक फ्लाईओवर के डैमेज हिस्से को रिपेयर करने के मुद्दे पर डी.सी. प्रदीप अग्रवाल की अगुवाई में हुई मीटिंग के दौरान कई पहलुओं पर चर्चा हुई। इसके बाद फैसला लिया गया कि पिल्लरों व सलैब के ऊपर बने हिस्से के बाद शुरू होते लैंड फिल एरिया को दोबारा बनाया जाएगा। इसके लिए ऊपरी हिस्से की स्लैब तोड़कर सारी मिट्टी निकाली जाएगी और फिर ग्राऊंड लेवल से दोबारा मिट्टी की लेयर बनाकर किनारों पर नए सिरे से रिटेङ्क्षनग वॉल व ऊपर नई स्लैब डाली जाएगी। 

रिपेयर के लिए इस तरह तय की गई डैडलाइन
-नगर निगम द्वारा नैश्नल हाईवे को मुहैया करवाई जाएगी गिल चौक फ्लाईओवर की स्ट्रक्चर ड्राइंग 
-उसके मुताबिक नैश्नल हाईवे द्वारा तैयार किया जाएगा रिपेयर का प्लान
-2 दिन के भीतर शुरू करना होगा पुल को दोबारा बनाने का काम
-डी.सी. ने दिए 15 दिन में काम पूरा करने के निर्देश
-शहर में चल रहे सभी प्रोजैक्टों से ली जाएगी मशीनरी की मदद 

बिट्टू व मेयर ने मौके का दौरा करके दिए जांच कमेटी बनाने के आदेश
वैसे तो मेयर बलकार संधू द्वारा रविवार रात को मौके का जायजा लेने के दौरान ही मामले की जांच करवाकर दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा किया था। लेकिन सुबह एक बार फिर वो एम.पी. रवनीत बिट्टू के साथ मौके पर आए तो जांच के लिए कमेटी गठित करने के आदेश दिए। बिट्टू ने कहा कि निर्माण के बाद 7 साल के भीतर इस तरह पुल के धराशायी होने का मामला काफी गंभीर है। इसके पीछे की असलियत सामने लाने के लिए विभिन्न विभागों के अफसरों से रिपोर्ट ली जाएगी।

एक महीने तक यूं ही बरकरार रहेगी समस्या
नगर निगम व प्रशासन के अधिकारी भले ही 15 दिन में पुल की रिपेयर का काम पुरा होने का दावा कर रहें हैं। लेकिन जानकारों के मुताबिक यह समस्या एक महीने तक युं ही बरकरार रहेगी। कयोंकि पहले पुल के लैंड फिल एरिया को पुरी तरह कलीयर करना है। जिसमें ही काफी समय लग जाएगा, फिर उसी लेवल पर पुल को बनाने के लिए भी टाईम की जरू रत पडेगी। 

वैकल्पिक रूटों के कब्जों व रांग पार्किंग पर होगी कार्रवाई
डी.सी. की मीटिंग में यह मुद्दा भी उठा कि गिल चौक फलाईओवर पर वाहनों की आवाजाई रोकने के दौराण टै्रफिक को जिन रूटों पर डायवर्ट किया जा रहा है। वहां सडकों के किनारे हुए कबजों व रांग पार्किंग पर कारवाई की जाए। इसके लिए नगर निगम व पुलिस को स्पैशल टीम बनाकर रैगुलर ड्राईव चलाने के लिए कहा गया है। 

Vatika