टोल प्लाजा पर फास्टैग स्कीम की पहले ही दिन निकली हवा

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 09:48 PM (IST)

लुधियाना (अनिल): केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय सड़क परिवाहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 15 दिसम्बर को देश भर के सभी टोल प्लाजा बैरियल पर कैशलैस स्कीम के चलते वाहनो पर फास्टैग लगाना जरूरी कर दिया गया हैं जिसके चलते आज नैश्नल हाईवे पर स्थित लाडोवाल टोल प्लाजा बैरियल पर भी यह सुविधा रात्रि 12 बजे के बाद लागू कर दी गई है और उसी के चलते आज पहले ही दिन फास्टैग स्कीम की हवा निकली नजर आई। यहा पर टोल प्लाजा पर फास्टैग के बिना टोल प्लाजा से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन से दोगुना टोल वसूल किया गया जिस के कारण वाहन चालको में भारी आक्रोश पाया गया।

लाडोवाल टोल प्लाजा पर बिना फैस्टैग वाले वाहनो के गुजरने के कारण लुधियाना-जालंधर व जालंधर व लुधियाना नैशनल हाईवे के ऊपर तीन किलोमीटर तक भारी ट्रैफिक जाम लग गया। जिसके चलते वाहन धीमी गति से आगे चलने को मजबूर हो गए। टोल प्लाजा की तरफ से आज टोल पर कैश लेने के लिए दोनो तरफ तीन तीन लेन को खोला गया परन्तु फास्टैग वाली लेन में बिना फास्टैग लगे वाहन चालक को आने पर दो गुना टोल देने को मजबूर होना पड़ा टोल प्लाजा पर दो गुणा टोल वसूल करने पर कई वाहन चालको की टोल कर्मियों के साथ बहंस बाजी होती रही परन्तु टोल कर्मी दो गुणा टोल वसूलने के बाद ही वाहन चालको को आगे जाने दे रहे थे। जिस के कारण वाहन चालक केन्द्र सरकार के इस आदेश को कोसने को मजबूर हो गए थे परन्तु वाहन चालको की मजबूरी बिना दो गुणा टोल देने के बिना उन्होने आगे नही जाने दिया जा रहा था।

PunjabKesari

टोल प्लाजा पर तैनात की गई थी पुलिस
15 दिसम्बर को फास्टैग लागू होने के आदेश के चलते टोल प्लाजा लाडोवाल पर वाहन चालको द्वारा कोई हल्ला ना करने के चलते एहतियात के चलते टोल विभाग ने मौके पर 30 पुलिस कर्मीयों को तैनात करवाया गया था ताकि पुलिस की मौजुदगी के कारण वहा कोई हंगामा ना हो परन्तु जो वाहन उनको पुलिस कर्मीयों द्वारा कोई भी सख्त करवाई नही की जा सकी।

PunjabKesari

फास्टैग लेन में भी लगा रहा भारी जाम
टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा शुरू करने का मेन मकसद यह था कि टोल पर वाहन बिना रूके आगे जा सकते हैं जिस से लोगो का समय भी बचेगा और जाम भी नही लगेगा। परन्तु जिस लेन में फास्टैग की सुविधा दी गई हैं उन लेनों में ज्यादा समय लगने के कारण भारी जाम रहा नये फास्टैग लगे वाहन जब टोल पर बैरियल के पास पहुंचते थे तो वहा पर टोल का सर्वर डाऊन होने के कारण फास्टैग को स्कैन नही कर पा रहा था जिस के बाद उसे मैनुयल मशीन से स्कैन करके वाहन को आगे निकाला जाता थ। जिस के कारण फास्टैज् लेन में भी वाहनो की लम्बी कतारे लगी रही।

बिना फास्टैग लगे वाहनो को नही जाने दिया आगे
टोल प्लाजा पर सुबह जिन वाहनो पर फास्टैग नही लगे हुए थ उन वाहनो को टोल शरू होने से पहले बैरिगेट लगाकर रोक दिया जाता था और उन वाहनो को कैश लेन में जाने के लिये मोड़ दिया जाता थ जिसके कारण वह वाहन वही खड़े हो जाते थे और उस के कारण पिछे वाहनो को लम्बी कतारे लग जाती थी।

PunjabKesari

ड्रोन से रखी जा रही थी ट्रैफिक पर नजर
टोल प्लाजा विभाग द्वारा आज टोल पर पहले दिन वहा से गुजरने वाले वाहनों की विडीयों ग्राफी की जा रही थी। और हमारी तरफ ड्रोन से टोल प्लाजा के दोनो तरफ नजर रखी जा रही थी टोल प्लाजा पर जिस तरफ ज्यादा ट्रैफिक जाम दिखाइ्र देता था उस तरफ को क्लीयर करवाने शुरू कर दिया जाता थ परन्तु टै्रफिक जाम कम होने का नाम ही नही ले रहा था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News