सुविधाओं से वंचित बच्चों के लिए स्कूल स्थापित करेगा नेहरू सिद्धांत केंद्र

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 05:48 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा अवसर प्रदान करने के लिए, नेहरू सिद्धांत केन्द्र ट्रस्ट (एनएसकेटी), जिसे 1983 में स्वर्गीय सत पॉल मित्तल द्वारा स्थापित किया गया था, ने आज घोषणा की कि ट्रस्ट लुधियाना में गरीब बच्चों के लिए एक नया स्कूल शुरू करेगा। इस नए के-12 स्कूल की स्थापना प्राथमिक स्तर से शुरू की जाएगी और उसके बाद इसका स्तर चरणबद्ध तौर पर प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर बढ़ाया जाएगा। नए स्कूल में लुधियाना के सुविधाओं से वंचित परिवारों के बच्चों को दाखिल किया जाएगा और उनको किताबों और वर्दी सहित पूरी तरह से निशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाएगी।

स्कूल की स्थापना के पीछे यह सुनिश्चित करना है कि लुधियाना में निम्न आय वर्ग से संबंधित वंचित बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाए। ट्रस्ट विशेष तौर पर ”बाल कन्याओं“ की शिक्षा पर अधिक जोर देगा। सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के लिए सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) को ध्यान में रखते हुए (वर्तमान में राष्ट्रीय जीईआर 26 प्रतिशत की तुलना में इन वर्गों की जीईआर लगभग 16-22 प्रतिशत पर ही है), ट्रस्ट अंडर ग्रेजुएट (यूजी) पाठ्यक्रमों के लिए सुविधाओं से वंचित छात्रों के लिए मेधावी छात्रवृत्तियों की भी स्थापना कर रहा है। उनकी पसंद के किसी भी विश्वविद्यालय में पूर्णकालिक यूजी की पढ़ाई करने के लिए बालिकाओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के असाधारण छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से संबंधित मेधावी छात्रों की मदद करने के लिए इन छात्रवृत्तियों की स्थापना की गई है।

इस नई पहल की घोषणा करते हुए, राकेश भारती मित्तल, प्रेसिडेंट, नेहरू सिद्धांत केन्द्र ट्रस्ट ने कहा कि “शिक्षा आज आर्थिक उत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन बन गई है और हमें भारती फाउंडेशन द्वारा पंजाब भर में संचालित हमारे सत्या भारती स्कूल कार्यक्रम की सफलता के साथ इस काम को आगे बढ़ाने के लिए काफी प्रोत्साहन मिला है। उस दृष्टिकोण के अनुरूप और आगे सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए, आज ट्रस्ट को बालिकाओं पर विशेष ध्यान देने के साथ सुविधाओं से वंचित परिवारों से आने वाले बच्चों के लिए इस नई स्कूल पहल की घोषणा करते हुए हमें अपार हर्ष हो रही है। हमारा मानना है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा लाने की यह पहल समग्र शिक्षा की आवश्यकता के संबंध में बच्चों को लाभान्वित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।“

मित्तल ने कहा कि “इसके साथ ही, हम जिला टॉपर्स के लिए छात्रवृत्ति राशि को बढ़ाने के लिए खुश हैं और इसके पीछे उद्देश्य स्नातक स्तर पर अपने पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए वंचित उज्ज्वल छात्रों को सौंपना है। इस प्रकार ट्रस्ट स्नातक के लिए जिला टॉपर्स की पूर्ण शिक्षा का समर्थन करेगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News