4 हवालातियों से 4 व 2 लावारिस मोबाइल मिले

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 12:48 PM (IST)

लुधियाना (स्याल) : केन्द्रीय जेल अधिकारियों के कड़ेे सुरक्षा प्रबंधो, गहनता से तलाशी करने के ठोस दावों के बावजूद सर्च व छानबीन  दौरान मोबाइल बरामद होने का सिलसिला लगातार बढ़ रहा है। कैदियों व हवालातियों के अतिरिक्त लावारिस हालत में मिलने वाले मोबाइल किसके इशारे पर जेल के अन्दर उपलब्ध हो रहे हैं, क्योंकि जेल के भीतर मोबाइलों से फेसबुक, व्हटसअप, नशे का नैटवर्क कुख्यात अपराधिक प्रवृति के बंदियों द्वारा शरेआम चलाना अधिकारियों की सख्ती के बावजूद नर्मी में क्यों तबदील हो जाती है। यह भी गंभीर जांच का विषय है, बेखौफ होकर मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले बंदियों पर जेल विभाग के उच्चाधिकारियों ने ठोस कदम न उठाए तो सैंट्रल जेल की परिस्थितियों कुछ ओर भी हो सकती हैं।

मोबाइल पकड़े जाने की हो रही है मात्र खानापूर्ति
विश्वसनीस सूत्रों के अनुसार जेल की बैरकों में बंदियों की मोबाइल का इस्तेमाल करने संबंधी गुप्त सूचना मिलने उपरांत सर्च दौरान पकड़े जाने वाले मोबाइल के मामले में पुलिस कार्रवाई हेतु भेजना मात्र खानापूर्ति ही बनती जा रही है, जबकि जेल अधिकारियों द्वारा किसी बंदी से मोबाइल पकड़े जाने की गहनता से पूछताछ करने की ढीली प्रतिक्रिया नजर आ रही है और न ही उक्त बंदियों को मोबाइल उपलब्ध करवाने का किसी किस्म का पर्दाफाश हो सका है। 

जेल डयोडी में मुलाकात सुरक्षा दृष्टि से कमजोर हो सकती है साबित
जेल डयोडी में कथित रूप से राजनेताओं व ऊंची पहुंच के बल पर लगभग प्रतिदिन विभिन्न-विभिन्न प्रभावशाली बंदियों से मुलाकात होना सुरक्षा की दृष्टि से बेहद कमजोर साबित हो सकती है, क्योंकि ऐसे व्यक्तियों से अगर कोई भी मुलाकात करने आता है तो साथ लाने वाले सामान की तलाशी क्यों नहीं ली जाती, सिर्फ अधिकारियों के इशारे का इंतजार रहता है और सामान बिना चैकिंग के अन्दर चला जाता है। 

प्रोटैक्शन वारंट पर लाकर की जाएगी पूछताछ
ताजपुर पुलिस चौकी इंचार्ज सुदर्शन कुमार ने बताया कि पुलिस ने सहायक सुपरिंटैंडैंट की शिकायत पर 4 हवालातियों व 2 लावारिस मोबाइल मिलने का मामला प्रीजन एक्ट के अन्तर्गत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उक्त हवालातियों को प्रोटैक्शन वारंट पर लाकर भी पूछताछ की जाएगी। 

उक्त पुलिस थानों में दर्ज हैं हवालातियों पर मामले 
जेल के सहायक सुपरिंटैंडैंट शिव कुमार की शिकायत पर पुलिस चौकी में सर्च के दौरान पकड़े मोबाइलों के आधार पर पुलिस ने हवालाती जसवंत सिंह से 1 मोबाइल पकड़ा है, जिस पर थाना फोकल प्वाइंट में हत्या के आरोप के साथ विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत मामला दर्ज होने पर जेल में बंद है। हवालाती से एक मोबाइल पकड़ा गया है। हवालाती सैमी धीमान पर इटैलीजैंसी विभाग द्वारा थाना सराभा नगर में मामला दर्ज करवाए जाने के उपरांत जेल में बंद है। इससे भी एक मोबाइल मिला है। हवालाती बब्बू भारती पर थाना फोकल प्वाइंट में हत्या के आरोप व विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज होने पर जेल में बंद है। उक्त हवालाती से तलाशी दौरान एक मोबाइल मिला है। हवालाती वरिन्द्र सिंह पर थाना सदर खन्ना में एन.डी.पी.एस. एक्ट के अधीन मामला दर्ज होने के चलते जेल में बंद है। इससे भी एक मोबाइल पकड़ा गया है, जबकि 2 मोबाइल बैरक में लावारिस मिले हैं। 

Vatika