EVM विवाद; उम्मीदवारों की धड़कनें बढ़ीं, DC ने चैक किए स्ट्रांग रूम

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 01:00 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): लोकसभा चुनावों के बाद ई.वी.एम. को लेकर पैदा हुए विवाद के चलते लुधियाना के उम्मीदवारों की धड़कनें भी तेज हो गई हैं जिसके मद्देनजर डी.सी. ने मंगलवार को स्ट्रांग रूम्स का दौरा करके सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। यहां बताना उचित होगा कि विपक्षी दलों द्वारा लंबे समय से ई.वी.एम्स पर सवाल उठाए जा रहें हैं जिनके द्वारा की जा रही बैलट वोटिंग करवाने की मांग को सरकार व चुनाव आयोग के बाद कोर्ट द्वारा भी अस्वीकार कर दिया है। ऐसा ही वी.वी. पैट मशीनों की स्लिपों का सौ फीसदी मिलान करने बारे की गई मांग के साथ भी हुआ है।

अब एग्जिट पोल में मोदी सरकार की वापसी की खबरें आने के बाद ई.वी.एम. का विरोध एक बार फिर तेज हो गया है और कई जगह ई.वी.एम्स के लावारिस हालत में मिलने या गायब होने की चर्चा भी 2 दिन से सोशल मीडिया पर सुनने को मिल रही है। इसे लेकर भले ही चुनाव आयोग ने सब कुछ ठीक-ठाक होने का दावा किया है लेकिन उन उम्मीदवारों की बेचैनी बढऩा स्वाभाविक है, जिनकी किस्मत ई.वी.एम्स में कैद होकर स्ट्रांग रूम में पड़ी हुई है।इनमें से सिमरजीत बैंस द्वारा जहां चुनावों के बाद ई.वी.एम्स का ठीक ढंग से रख-रखाव न करने के आरोप में डी.सी. के खिलाफ शिकायत की गई है, वहीं अपने समर्थकों को पक्के तौर पर स्ट्रांग रूम में बिठा दिया गया है। इसी बीच डी.सी. प्रदीप अग्रवाल ने पी.ए.यू. व जी.एन.ई. कालेज में बने स्ट्रांग रूम्स का दौरा करके सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ कई उम्मीदवार व उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

अद्र्धसैनिकों बलों के हवाले सुरक्षा, सी.सी.टी.वी. कैमरों से भी निगरानी
चुनाव आयोग द्वारा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा का जिम्मा अद्र्धसैनिकों बलों के हवाले किया गया है। इसके तहत अंदरूनी हिस्से में सी आर.पी.एफ. के जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा सी.सी.टी.वी. कैमरों से भी निगरानी हो रही है जिसके तहत स्ट्रांग रूम के अंदर-बाहर, रास्तों पर व आसपास भी कैमरे लगाए हैं। 

उम्मीदवारों को है चैकिंग करने की छूट
चुनाव आयोग ने ऐसा प्रबंध किया है कि उम्मीदवारों द्वारा स्ट्रांग रूम पर जाकर सीङ्क्षलग या सुरक्षा प्रबंधों की चैकिंग की जा सकती है। इसके लिए उनको बाकायदा रजिस्टर में एंट्री करनी होगी। यहां तक कि उनके प्रतिनिधि भी काऊंटिंग होने तक स्ट्रांग रूम के बाहर मौजूद रह सकते हैं।

Vatika