निगम में दवाइयों की खरीद के नाम पर हो रहे घोटालों की जांच में जुटी विजीलैंस, कब्जे में लिया रिकार्ड

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 02:03 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): नगर निगम में आने वाले दिनों के दौरान दवाइयों की खरीद को लेकर एक बड़ा घोटाला सामने आ सकता है। इसके तहत विजीलैंस ने जांच शुरू कर दी है और संबंधित रिकार्ड जब्त कर लिया है। यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम द्वारा हर वर्ष लाखों की दवाइयों की परचेज की जाती हैं, जिसे चेस्ट क्लीनिक पर नगर निगम कर्मियों को देने के अलावा जनरल पब्लिक को बांटने का जिक्र रिकार्ड में किया जाता है।

इस प्रक्रिया को लेकर विजीलैंस के पास शिकायत पहुंची है कि नगर निगम की हैल्थ ब्रांच अधिकारियों द्वारा दवाइयों की खरीद से लेकर उनको बांटने की आड़ में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। जिस शिकायत पर हैड ऑफिस से मिले आदेशों के तहत विजीलैंस विभाग के अफसरों ने जांच शुरू कर दी है, जिनकी टीम द्वारा नगर निगम ऑफिस में दबिश देकर मामले से जुड़ा रिकार्ड कब्जे में लेने की सूचना है।

स्टोर की परचेज भी संदेह के घेरे में
दवाइयों के अलावा हैल्थ ब्रांच के स्टोर पर होने वाली परचेज भी संदेह के घेरे में है, जिसमें फॉङ्क्षगग की दवाई, झाड़ू, पोछे व फिनाइल आदि शामिल है। इन सबका प्रयोग किए बिना ही कागजों में खानापूर्ति की जा रही है, उसे लेकर सामान रिलीज करवाने वालों से क्रॉस चैकिंग की जाएगी।

लम्बे समय से तैनात अफसर हैं राडार पर
विजीलैंस के पास पहुंची शिकायत में उन अफसरों के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं जो लम्बे समय से हैल्थ ब्रांच में स्टोर परचेज के सिस्टम में तैनात हैं। इनमें एक हैल्थ अफसर व चीफ सैनेटरी इंस्पैक्टर का नाम भी आ रहा है, जिनकी प्रॉपर्टी का ब्यौरा भी विजीलैंस द्वारा जुटाया जा रहा है।

Vatika