अब पंचायत चुनाव के चलते निगम की रिकवरी ड्राइव को लगा झटका

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 12:35 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): कंगाली के दौर से गुजर रहे नगर निगम के पास रैवेन्यू कलैक्शन के टारगेट हासिल करने के लिए 3 महीने का समय बाकी रह गया है। इसी बीच बड़ी संख्या में स्टाफ  की पंचायत चुनाव में ड्यूटी लगाने के चलते निगम की रिकवरी ड्राइव को झटका लग रहा है। यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम की आर्थिक स्थिति ऐसी है कि मुलाजिमों को सैलेरी के अलावा बिजली के बिल व लोन की किश्तें देने के लिए सरकार से मिलने वाले जी.एस.टी. शेयर की राशि का इंतजार करना पड़ता है।इस दौरान में पेंडिंग बिलों का भुगतान न होने के विरोध में ठेकेदारों ने विकास कार्य ठप्प किए हुए हैं और सरकार की तरफ  से कोई एडिशनल मदद भी नहीं मिल रही है, जिसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा पेंडिंग रैवेन्यू की रिकवरी पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन लाख कौशिशों के बावजूद टैक्स कलैक्शन के टारगेट पूरे नहीं हो रहे हैं। अब पंचायत चुनाव के लिए नीचे से ऊपर तक के मुलाजिमों की ड्यूटी लगा दी गई है, जिसका फील्ड में जाकर रिकवरी करने की मुहिम लगभग बंद हो गई है। 

डोर-टू-डोर चैकिंग मुहिम भी हुई ठप्प
कमिश्नर ने हाल ही में उन लोगों की धरपकड़ के लिए डोर-टू-डोर चैकिंग मुहिम चलाने के निर्देश दिए हैं, जिन लोगों ने प्रॉपर्टी टैक्स नहीं जमा करवाया या रिटर्न में गलत जानकारी देकर निगम को चुना लगाया है, लेकिन पंचायत चुनाव में ड्यूटी लगने की वजह से यह मुहिम भी ठप्प होकर रह गई है।
 
31 दिसम्बर के बाद लगेगी 10 फीसदी पैनल्टी
निगम के मुलाजिमों को उस समय पंचायत चुनाव के लिए ड्यूटी पर लगाया गया है, जब बिना पेनल्टी के प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने की डेडलाइन में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं और 31 दिसम्बर के बाद 10 फीसदी पैनल्टी लगेगी।
 
दफ्तरी काम भी हो रहा प्रभावित
निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों की बड़ी संख्या में पंचायत चुनाव के लिए ड्यूटी लगने की वजह से दफ्तरी काम भी प्रभावित हो रहा है, क्योंकि जब भी लोग किसी काम के लिए ऑफिस जाते हैं तो संबंधित स्टाफ  के चुनाव ड्यूटी पर होने का हवाला देते हुए उन लोगों को वापस लौटा दिया जाता है, यहां तक कि दो जोन का काम देख रहे ज्वॉइंट कमिश्नर कुलप्रीत सिंह की ड्यूटी भी चुनाव में लगी हुई है।

Vatika