लुधियाना-चंडीगढ़ सिक्स लेन सड़क के लिए किसानों ने जमीन देने से किया इन्कार

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 01:27 PM (IST)

खन्ना(कमल): करीब 3 हजार करोड़ रुपए की लागत के साथ मुकम्मल होने वाली लुधियाना -चंडीगढ़ सिक्स लेन योजना, जिसको इसी साल के आखिर तक मुकम्मल किए जाने का लक्ष्य रखा गया है, का आज किसानों की तरफ से भारी विरोध करते हुए इस योजना के लिए अपनी एक इंच भी जमीन देने से मना कर दिया गया है।

गांव बौंदली में एकत्रित हुए किसानों ने आज जबरन जमीन एक्वायर करने आए अधिकारियों का भारी विरोध करते हुए उनको अपनी, जमीनें से खदेड़  कर धरना दिया गया। किसानों के समर्थन में आए भारतीय किसान यूनियन लक्खोवाल के प्रधान हरिन्द्र सिंह लक्खोवाल ने धरनाकारी किसानों का नेतृत्व करते हुए ऐलान किया कि जब तक सरकार इन किसानों को उनकी जमीन का उचित मुआवजा नहीं देती, तब तक एक भी किसान अपनी जमीन इस सिक्स लेेन योजना अधीन बनने वाले समराला बाईपास के लिए सरकार को नहीं देगा।इस मौके पर इस सिक्स लेन सड़क को बनाने वाली कंपनी के अधिकारी आज जैसे ही अपनी मशीनरी ले कर किसानों के खेतों में जमीन का माप लेने पहुंचे तो बड़ी संख्या में किसानों ने उनका विरोध शुरू कर दिया। इस दौरान तहसीलदार समराला भी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट की हैसीयत के साथ मौके पर पहुंचे और किसानों का गुस्सा शांत करने की कोशिश की, परन्तु भड़के किसानों ने किसी भी अधिकारी की कोई बात नहीं सुनी।

सरकार ने जमीन की कीमत की है कम तय : लक्खोवाल
इस मौके पर बी.के.यू. प्रधान हरिन्द्र लक्खोवाल ने कहा कि गांव बौंदली की सैंकड़ों एकड़ जमीन को सरकार बाईपास के लिए एक्वायर कर रही है, परन्तु किसी भी किसान को अभी तक एक पैसे की भी अदायगी नहीं की गई। दूसरा सरकार ने इस जमीन की जो कीमत तय की है, वह बाजार रेट की अपेक्षा काफी कम होने के कारण किसान पहले ही इस कीमत को नकार चुके हैं। उन्होंने ऐलान किया कि किसान यूनियन गांव बौंदली के किसानों के हक में डट कर खड़ी है और जब तक किसानों को उनकी जमीन की कीमत नहीं मिलती तब तक एक इंच जमीन भी सरकार को नहीं दी जाएगी। 

Vatika