साइकिल पार्ट्स इंडस्ट्रीज में मची हाहाकार, उत्पादन 70 प्रतिशत गिरा

punjabkesari.in Thursday, May 10, 2018 - 04:20 PM (IST)

लुधियाना(धीमान): स्टील की बेलगाम हुई कीमतों ने साइकिल पार्ट्स इंडस्ट्रीज में हाहाकार मचा दिया है। देश में बनने वाले कुल साइकिल पार्ट्स का 90 प्रतिशत हिस्सा लुधियाना में ही बनता है और इसकी करीब 4,000 इकाईयों के मालिक सोच में हैं कि किस तरह ऑर्डर का भुगतान करें।

वजह जब साइकिल पार्ट्स के ऑर्डर बुक किए थे तो उस समय हर तरह के स्टील की कीमत 35 से 36 हजार रुपए प्रति टन थी लेकिन ऑर्डर भुगतान के लिए जब उत्पादन शुरू किया तो स्टील सीधा 44 से 45 हजार रुपए प्रति टन पहुंच गया। करीब 10,000 रुपए प्रति टन के गैप ने तमाम साइकिल इंडस्ट्रीज की मशीनों की घनघनाहट को कम कर दिया है। आज उत्पादन 70 प्रतिशत से भी ज्यादा गिर चुका है। इस ओर न तो केंद्र सरकार और न ही राज्य सरकार कोई ध्यान दे रही है।

कारोबारियों ने नए ऑर्डर बुक करने भी छोड़ दिए हैं। यही नहीं यूरोपियन मार्कीट से मिले ऑर्डर भी निर्यातकों ने रद्द कर दिए हैं। वजह खरीदार इतने महंगे दामों में माल खरीदने को तैयार ही नहीं हैं। पंजाब में स्टील की सैकेंडरी मार्कीट को बनाने में एस.एम.एस. माफिया का सबसे बड़ा हाथ है। इससे तमाम इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज परेशान हैं लेकिन सरकार इन पर इसलिए नहीं हाथ डालती क्योंकि इनकी सीधी पहुंच सैंकेंडरी स्टील निर्माताओं तक है और इन निर्माताओं के सहारे ही सरकार सत्ता में बैठी है।

Vatika