वृद्ध आश्रम के नाम पर उगाही करने वाले ठग गिरोह का पूर्व संरपच ने किया पर्दाफाश

punjabkesari.in Friday, Oct 19, 2018 - 02:32 PM (IST)

माछीवाड़ा साहब (टक्कर):  गांव पवात के पूर्व सरपंच नरिन्दरजीत सिंह गुल्लू ने आज वृद्ध आश्रम के नाम पर गांवों में लोगों के घर जा कर उगाही करने  वाले कथित ठग गिरोह का पर्दाफाश कर दिया, ठग गिरोह के सदस्यों ने  भरी पंचायत में सभी से माफी  माँग कर अपनी जान बचाई और आगे से ऐसा ना करने की तौबा की। पूर्व सरपंच नरिन्दरजीत सिंह गुल्लू ने बताया कि आज उसके घर 2नौजवान  ज़िला फतहगढ़ साहब में स्थित गुरू सहबानों के नाम पर बने वृद्ध आश्रम के नाम पर चंदा इक्ट्ठा करने के लिए आए थे।  उसे शक हुआ कि यह लोग  गांवों के लोगों से चंदा लेकर उनसे धोखाधड़ी कर रहे है। 

उस ने दोनों नौजवानों को अपने के पास बिठा लिया और उगाही करने वाली पर्ची  पर लिखे फ़ोन नंबरों पर पता किया तो लड़की ने बताया कि वह फतेहगढ़ साहिब में वृद्ध आश्रम चलाते है जहां 20 बुर्जग व्यक्तियों की देखभाल की जाती है। सरपंच की तरफ से सख़्ती के साथ पूछताछ करने पर उन्होंने कहा कि वह आप आकर वृद्ध आश्रम  देखेंगे तो उस ने कहा कि केवल 3बुज़ुर्ग ही रहते हैं और 20 व्यक्तियों को तनख़्वाह पर रखा है, जो गाँवों में लोगों से वृद्ध आश्रम के नाम पर उगाही करके पैसे  लाते हैं। उगाही के कुछ पैसे वह अपने वृद्ध आश्रम  पर ख़र्च करते हैं और बाकी पैसे ज़िला पटियाला के  वृद्ध आश्रम भेजते हैं।

पूर्व सरपंच को उगाही करने वाले  नौजवानों ने बताया कि उन कभी भी कोई वृद्ध  आश्रम नहीं देखा। इस आश्रम की संचालिका कहलवाने वाली औरत उन को दफ़्तर में मिलती है, जहां वह उसे सारे पैसे दे देते हैं। इस काम के लिए उन को महीने के 6 हज़ार रुपए मिलते हैं और बाकी पैसे वह उगाही में से रख लेते हैं।इस के बाद गांव पवात के पूर्व सरपंच नरिन्दरजीत और बाकी लोगों के सामने उक्त नौजवानों ने लिखित रूप में माफी  मांगी और कहा कि आगे से वह ऐसा गलत काम नहीं करेंगे। माफीनामा लिखवाने के बाद नौजवानों को भविष्य में एेसा ना करने की चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। 
 

bharti