नि:शुल्क मैडीकल सेवा सर्वोपरि : संत अश्विनी बेदी

punjabkesari.in Sunday, Jul 08, 2018 - 10:46 AM (IST)

लुधियाना (सहगल/ शोरी): आज के समय में लोगों को नि:शुल्क मैडीकल सेवा प्रदान करवाना सर्वोच्च पुण्य का काम है। एक मैडीकल कैम्प लगाकर अगर एक व्यक्ति की जान बचाने में आप सफल हो जाते हैं तो समझो प्रयास सफल हो गया। उक्त विचार पेश करते हुए श्रीराम शरणम् के प्रमुख संत अश्विनी बेदी महाराज ने कहा कि ‘पंजाब केसरी’ ग्रुप द्वारा कई राज्यों में मैडीकल  कैम्पों का आयोजन करके समाज सेवा का अनूठा उदाहरण पेश किया है, जोकि दूसरों के लिए भी प्रेरणास्रोत है। इस दौरान उन्होंने स्व. श्रीमती स्वदेश चोपड़ा को श्रद्धांजलि भेंट की। 


कैम्प में दयानंद अस्पताल के वरिष्ठ डाक्टरों की टीम ने 562 मरीजों की जांच की, जबकि प्रसिद्ध बांझपन रोग विशेष डा. सुमिता सोफत ने 52 महिलाओं की समस्याओं पर उन्हें उचित परामर्श दिया। इनमें कई महिलाओं ने उन्हें संतान प्राप्त करने संबंधी उपचार की जानकारी ली। इस अवसर पर दयानंद अस्पताल की मैनेजिंग सोसायटी के सचिव पे्रम गुप्ता मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए। इसके अलावा दीपक अस्पताल व आरती स्टील के डायरैक्टर शिव प्रसाद मित्तल, उनकी धर्मपत्नी राज रानी मित्तल, पार्षद नरिंद्र काला विशेष तौर पर कैम्प में उपस्थित हुए।

वहीं संगला शिवाला के महंत नारायण पुरी, गोविंद गौधाम के संजीव सूद बांका, सतीश गुप्ता, वरिंद्र शर्मा बॉबी, रमन गोयल, अंजू कपूर, राजन कपूर, अविनाश सिक्का, बृजेश तथा रमणीक बेदी मौजूद थे। 
अस्पताल के डाक्टरों की टीम में दयानंद मैडीकल कालेज के प्रिंसीपल डा. संदीप पुरी, मैडीकल सुपरिंटैंडैंट डा. संदीप शर्मा, डा. भूपिंद्र हृयद रोग विशेषज्ञ, डा. विकास मक्कड़ गुदा रोग, डा. सुखजोत कौर चर्म रोग तथा डा. सुमन सेठी गुर्दा रोग विशेषज्ञ शामिल थे। कैम्प में लोगों को गंभीर बीमारियों से बचने संबंधी जागरूक किया गया और पंफ्लेट भी बांटे गए। उपचार के लिए आए लोगों के लिए चाय-पानी का पूर्ण प्रबंध किया गया। 

लोग समय-समय पर करवाएं जांच 
दयानंद मैडीकल कालेज के प्रिंसीपल व मैडीसन के विशेषज्ञ डा. संदीप पुरी ने कहा कि लोगों को चाहिए कि समय-समय पर अपनी जांच करवाते रहें। 40 वर्ष के बाद कम से कम वर्ष में एक बार ब्लड टैस्ट व अन्य जांच जरूर करवाएं, ताकि अगर कोई रोग हो तो समय रहते पता चल सके और उपचार किया जा सके। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग तब उपचार करवाने आते हैं, जब रोग बिगड़ चुका होता है। ऐसे लोगों ने कभी शूगर व ब्लड प्रैशर की जांच नहीं करवाई होती। डा. संदीप पुरी और अस्पताल के सचिव प्रेम गुप्ता ने ‘पंजाब केसरी’ द्वारा लगाए कैम्प की सराहना की। उन्होंने कहा कि जब भी नि:शुल्क मैडीकल कैम्प लगाए जाएंगे, तभी अस्पताल के डाक्टरों की टीम भेजने के लिए तैयार रहेंगे। 

कैम्प में आकर पता चला कि शूगर है 
कैम्प में आज माहिरों से परामर्श करने पहुंचे लोग जब अपनी शूगर की जांच करवा रहे थे तो कुछ लोग ऐसे भी सामने आए, जिन्हें पहली बार पता चला कि उन्हें शूगर है और मौके पर उन्होंने कैम्प के आयोजकों का आभार व्यक्त किया। इसी तरह 13 मरीजों में रक्तचाप का स्तर अधिक पाया गया, जिन्हें विशेषज्ञों द्वारा नियमित तौर पर ब्लड प्रैशर कुछ दिन बाद चैक करवाने, सैर, व्यायाम करने तथा भोजन में नमक की मात्रा कम करने को कहा।

swetha