छात्रों को मिड-डे मील के लिए मिलेगी छत या खुला आसमान, अध्यापकों के प्रयास करेंगे तय

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 02:02 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों के प्रयास अब तय करेंगे कि उनके विद्यार्थी मिड-डे मील खुले आसमान के तले बैठ कर खाएंगे या फिर शैड के नीचे बैठकर। राज्य में स्मार्ट स्कूल बनाने की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहे शिक्षा विभाग ने अब एक पत्र जारी करके स्कूलों को बच्चों के मिड डे मील खाने के लिए अपने प्रयासों से शैड तैयार करवाने को कहा है। विभाग व अध्यापकों का प्रयास अगर कामयाब रहा तो आने वाले दिनों में राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थी मिड डे मील शैड के नीचे बैठकर खाते दिखाए देंगे। 

मिड-डे मील सोसायटी द्वारा मंगलवार को जारी किए पत्र में डी.जी.एस.ई. ने राज्य के समूह जिला शिक्षा अधिकारियों को उक्त निर्देश जारी किए हैं। मिड डे मील सोसायटी पंजाब ने बच्चों को स्कूलों में मिड-डे मील उपयुक्त स्थान पर न खिलाने का संज्ञान भी लिया है। व्हाट्सएप ग्रुपों पर उक्त पत्र वायरल होते ही अध्यापकों ने भी इस बारे में चर्चा करते हुए कहा कि अगर सरकार चाहती है कि विद्यार्थियों को सुविधाएं मिलें तो आदेशों के साथ खजाने का मुंह भी खोले। हर तरह की सुविधाएं देने के लिए अध्यापकों पर ही निर्भर होना कहां तक उचित है।

डी.जी.एस.ई. ने जारी किए आदेश
डायरैक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन की ओर से समूह डी.ई.ओज को जारी निर्देशों में कहा गया है कि स्कूलों में बच्चों को फ्लोर मैट बिछाकर मिड-डे मील मुहैया करवाया जाए। इसी के साथ स्मार्ट स्कूलों की चल रही मुहिम का हवाला देते हुए कहा गया है कि स्कूलों में बच्चों को मिड-डे मील खाने के लिए अलग से एक स्थान पर शैड तैयार करवाने के प्रयास भी स्कूल प्रमुखों को करने चाहिएं। 

Edited By

Sunita sarangal