अवैध कमर्शियल निर्माणों पर चली निगम की JCB

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 10:48 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम के जोन ए की बिल्डिंग ब्रांच की टीम ने बुधवार को छुट्टी वाले दिन कई जगह अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया। निगम की टीम ने दीपक सिनेमा रोड पर हो रहे अवैध कमर्शियल निर्माणों पर भी जे.सी.बी. चलाई।

भले ही इन निर्माणों के लिए नगर निगम से नक्शा पास करवाने का दावा किया जा रहा है, लेकिन मौके पर तय नियमों से ज्यादा कवरेज कर ली गई थी, जिस हिस्से को जे.सी.बी मशीन से तोड़ दिया गया है। इसी के तहत मुख्य रूप से ब्राऊन रोड पर बनीं 5 दुकानों को सील किया गया है, जिनको पुरानी बिल्डिंग की आड में बनाया गया था। उन दुकानों को सुबह खुलने से पहले ही ताले लगा दिए गए, जिसके बाद निगम ऑफिस में पहुंचे बिल्डिंग के मालिकों ने करीब 20 लाख की बनती कम्पाऊंडिंग फीस जमा करवाने की सहमति दी है, जिसमें चेंज ऑफ लैंड यूज व डिवेल्पमैंट चार्जिस भी शामिल हैं।

होटल के अवैध निर्माण के खिलाफ हुई खानापूर्ति
निगम की ड्राइव के दौरान रेखी सिनेमा चौक के पास रेलवे स्टेशन रोड पर बने एक होटल के अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा भी किया गया है, लेकिन यह एक्शन खानापूर्ति से ज्यादा कुछ नजर नहीं आया, क्योंकि होटल के लिए नगर निगम से जो नक्शा पास करवाया गया था, उसके उल्ट चार मंजिला बिल्डिंग का निर्माण कर लिया गया है। इस बारे में काफी पहले शिकायत पहुंचने के बावजूद नगर निगम की बिल्डिंग ब्रांच के अफसरों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसका फायदा उठाकर होटल मालिक ने पार्किंग व फ्रंट हाऊस लेन की जगह को भी कवर कर लिया है, जो नॉन कम्पाऊंडेबल कैटेगरी में होने के बावजूद गिराने की बजाय सिर्फ सील ही लगाई गई है।

सामने आई इंस्पैक्टर की मिलीभगत
जोन-ए की टीम द्वारा जितने भी अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, वो लगभग बनकर पूरे हो चुके हैं, जबकि अवैध रूप से हो रहे निर्माणों को फाऊंडेशन लेवल पर ही रोकने की जिम्मेदारी एरिया इंस्पैकटर की बनती है, लेकिन उसने मिलीभगत के चलते ऐसा नहीं किया और अब आला अफसरों तक शिकायतें पहुंचने पर दिखावे की कार्रवाई की जा रही है।

Vatika