त्यौहारों के सीजन में बेकाबू हुई कूड़े की लिफ्टिंग की समस्या

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 01:02 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा अतिरिक्त प्रबंध न करने की वजह से त्यौहारों के सीजन में कूड़े की लिफ्टिंग की समस्या बेकाबू हो गई है। यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम द्वारा कूड़े की लिफ्टिंग का काम ए टू जैड कंपनी को दिया गया है लेकिन उसके द्वारा शैड्यूल के मुताबिक लिफ्टिंग न करने की वजह से सड़कों के किनारे कूड़े के ढेर लगे हुए नजर आ रहे हैं।

लेकिन नगर निगम अधिकारियों द्वारा कंपनी के खिलाफ  कार्रवाई करने की बजाय हर बार उसका बचाव करने पर जोर दिया जाता है। इसका नतीजा यह हुआ कि कूड़े की लिफ्टिंग न होने की समस्या त्यौहारों के दिनों में और ज्यादा गंभीर हो गई है। त्यौहारों के दिनों में कूड़े की मात्रा पहले से बढ़ जाती है। लेकिन उसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा कोई अतिरिक्त इंतजाम नहीं किया गया जिसके चलते कई जगह ज्यादा देर तक लिङ्क्षफ्टग न होने की वजह से कूड़ा जमा रहने के कारण सड़क का रास्ता भी बंद हो गया है।

लगातार डाऊन जा रही है लुधियाना की रैंकिंग
इस तरह कूड़े की लिफ्टिंग न होने की वजह से स्वच्छ भारत मुहिम का जनाजा तो निकल ही रहा है, केन्द्र सरकार द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण के दौरान लुधियाना की रैंकिंग लगातार डाऊन जा रही है जिसके सुधार की तरफ  नगर निगम द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।   

एन.जी.टी. व पी.पी.सी.बी. की चेतावनी भी हुई बेअसर
कूड़े की लिफ्टिंग न होने की वजह से आ रही समस्या को लेकर एन.जी.टी. व पी.पी.सी.बी. द्वारा नगर निगम को चेतावनी दी गई है लेकिन उसका कोई असर नहीं पड़ा क्योंकि कूड़े की छंटाई के लिए शुरू की गई मुहिम भी फेल हो गई है।

कंपैक्टर लगने तक करना पड़ सकता है इंतजार
कूड़े की लिफ्टिंग के हालात में सुधार लाने की बजाय नगर निगम द्वारा कूड़े को छिपाने के लिए कंपैक्टर लगाने की योजना बनाई गई है। उसमें से अभी तक सिर्फ  9 साइटों पर ही काम शुरू हो पाया है जबकि बाकी कंपैक्टर लगाने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के फंड से टैंडर लगाने की प्रक्रिया चल रही है और कूड़े की लिफ्टिंग की समस्या का समाधान करने को लेकर नगर निगम अधिकारियों द्वारा कंपैक्टर लगने तक इंतजार करने की सलाह दी जा रही है।

Vatika