निगम कर्मियों को दीपावली पर एडवांस में मिलेगा वेतन

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 01:47 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): नगर निगम मुलाजिमों को कई सालों बाद इस बार दीपावली पर एडवांस में वेतन मिलने जा रहा है, जिसके लिए मेयर द्वारा चंडीगढ़ जाकर रिलीज 24 करोड़ करवाने की सूचना है।

यहां बताना उचित होगा कि चुंगी की वसूली बंद होने के बाद से नगर निगम की आर्थिक गाड़ी पटरी से उतरी हुई है, जिसका असर विकास कार्यों पर तो पड़ ही रहा है। मुलाजिमों को वेतन के लिए भी इंतजार करना पड़ता है। इसकी वजह यह है कि सारा दारोमदार सरकार से टैक्स कलैक्शन में से मिलने वाले शेयर पर टिका हुआ है, अब जी.एस. टी. लागू होने के बाद केन्द्र और राज्य सरकार से जितनी देर तक फंड ट्रांसफर नहीं होते, उतनी देर तक नगर निगम मुलाजिमों को वेतन के लिए इंतजार करना पड़ता है। वहीं निगम मुलाजिमों को दीपावली से पहले वेतन मिलने का एक पहलू प्रापर्टी टैक्स कलैक्शन से भी जुड़ा हुआ है, क्योंकि रिबेट का फायदा उठाने के लिए लोगों ने काफी ज्यादा प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाया है। 

ठेकेदारों को फिर हुई 3.5 करोड़ की आऊट ऑफ  टर्न पेमैंट
नगर निगम में ठेकेदारों को पिक एंड चूज के आधार पर पेमैंट होने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है, जिसके लिए यह हवाला दिया जा रहा है कि जिस ठेकेदार से काम पूरा करवाना है। उसे पेमैंट दी जाएगी, भले ही उसका बिल कुछ दिनों पहले ही पास होकर अकाऊंट ब्रांच में पहुंचा हो, इसके तहत ठेकेदारों को एक बार फिर करीब 3.5 करोड़ की आऊट ऑफ टर्न पेमैंट कर दी गई है। कूड़े की लिफ्टिंग न होने को लेकर ए-टू-जेड कंपनी द्वारा आम तौर पर नगर निगम से पेमैंट न मिलने का बहाना बनाया जाता है। इसके मद्देनजर नगर निगम ने फैस्टीवल सीजन से पहले ए-टू-जैड कंपनी को भी पेमैंट रिलीज कर दी है। 

Vatika