लेबर को हादसों से बचाने के लिए इंडस्ट्रीयल एरिया में बनेंगे साइकिल ट्रैक

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 05:30 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): लेबर को हादसों से बचाने के लिए नगर निगम द्वारा इंडस्ट्रियल एरिया में साइकिल ट्रैक बनाने का फैसला किया गया है, जिसके लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत फंड खर्च करने की मंजूरी दे दी गई है। इस बारे में लोकल बॉडीज विभाग के प्रिंसीपल सैक्रेटरी द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि साइकिल से काम पर आने जाने वाले लोगों को सड़क पर चलने के दौरान हादसों से बचाने के लिए योजना बनाई जाए। इस पर निगम ने इंडस्ट्रियल एरिया से शुरूआत करने का फैसला किया है, जिसके लिए बकायदा डी.पी.आर. तैयार कर ली गई है। इस संबंध में अगली कार्रवाई शुरू करने के लिए स्मार्ट सिटी की लोकल टैक्निकल कमेटी द्वारा हरी झंडी दे दी गई है।

अब आगे क्या... 
अब यह योजना फाइनल करने के लिए टैक्निकल एडवाईजर के पास भेजी जाएगी। उसके बाद एक्जीक्यूटिव कमेटी या बोर्ड ऑफ  डायरैक्टर्स की मीटिंग में टैंडर लगाने की मंजूरी दी जाएगी।

स्मार्ट रोड में भी प्रावधान
नगर निगम द्वारा मल्हार रोड के अलावा जिन सड़कों को स्मार्ट बनाने का फैसला किया गया है, उनमें भी स्मार्ट रोड बनाने का प्रावधान शामिल किया गया है।

बाइक शेयरिंग का भी लाया जा रहा है कंसैप्ट
ट्रैफिक समस्या का समाधान करने की दिशा में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत साइकिङ्क्षलग को बढ़ावा देने की योजना भी बनाई गई है, जिसके लिए बाइक शेयरिंग का कन्सैपट भी लाया जा रहा है।

बढ़ रहा है साइक्लिंग का ट्रैंड
कुछ समय के दौरान फिटनेस के नाम पर साइक्लिंग एक फैशन बन गया है, यहां तक कि ग्रुप बनाकर साइक्लिंग का ट्रेंड भी बढ़ रहा है, जिनके लिए साइकिल ट्रैक की सुविधा काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 

Vatika