Public Toilets की दुर्दशा को लेकर नगर निगम ने कंपनी को जारी किया नोटिस

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 04:04 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा पब्लिक टॉयलेट्स की दुर्दशा को लेकर कंपनी को नोटिस जारी किया गया है। यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के फंड में से बनाए गए नए यूनिटों के अलावा शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थित पुराने पब्लिक टॉयलेट्स के ऑपरेशन एंड मेंटीनेंस की जिम्मेदारी एक कंपनी को दी गई है। हालांकि इस कंपनी को नगर निगम द्वारा कोई पेमेंट रिलीज नहीं की जा रही है लेकिन कंपनी दुआरा पब्लिक टॉयलेट्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों से चार्ज की वसूली जरूरी की जाती है। 

इसी बीच पिछले दिनों कमिश्नर शेना अग्रवाल व एडिशनल कमिश्नर ऋषि पाल सिंह द्वारा की गई चेकिंग में कई पब्लिक टॉयलेट्स बंद मिले और उनमें सफाई व्यवस्था का भी अभाव था,  जिसे लेकर ओ एंड एम सेल दुआरा कंपनी को नोटिस जारी किया गया है जिसमें पब्लिक टॉयलेट्स में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के अलावा पानी की बर्बादी न होने का ध्यान रखने के लिए बोला गया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण का दिया गया है हवाला
नगर निगम द्वारा नोटिस में स्वच्छता सर्वेक्षण का हवाला दिया गया है क्योंकि शहरी विकास मंत्रालय द्वारा करवाए जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान रैंकिंग तय करने के लिए पब्लिक टॉयलेट्स के हालात को भी आधार बनाया जाता है इसके अलावा ओ डी एफ प्लस का ग्रेड बरकरार रखने के लिए नगर निगम को पब्लिक टॉयलेट्स की दुर्दशा में सुधार करना होगा

Content Writer

Vatika