4 साल से काम सीख रहे BCA के छात्र ने दोस्त से मिलकर दबाया था संजीव का गला

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 11:06 AM (IST)

लुधियाना (ऋषि): दुगरी में बने एम.आई.जी. फ्लैट में 6 महीने से किराए पर रह रहे अधेड़ संजीव कुमार शर्मा (53) की हत्या कर घर को बाहर से लॉक लगा फरार होने के मामले को थाना दुगरी की पुलिस ने 12 घंटे में सॉल्व कर लिया है।

हत्यारा संजीव के पास 4 वर्षों से पुरानी कारें खरीदने-बेचने का काम सीखने वाला बी.सी.ए. का छात्र अमित कुमार (23) निवासी दुर्गा कालोनी शिमलापुरी निकला जिसने अपने दोस्त साहिल (23) निवासी संत एन्क्लेव दुगरी के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया। पुलिस ने दोनों को दबोचकर उनके पास से वारदात में प्रयुक्त एक्टिवा, चुराकर ले जाई गई कार, नकदी वाला अटैची और सोने की तीनों अंगूठियां बरामद कर ली हैं। हत्या करने के बाद अमित ने बाथरूम में अपने हाथ-पांव धोए जिसके बाद दोनों मोबाइल फोन साथ लेकर खरड़ की तरफ चला गया और सुनसान जगह पर मोबाइल स्विच ऑफ कर फैंक दिए, ताकि संजीव की आखिरी लोकेशन वहां की नजर आए। उपरोक्त जानकारी शुक्रवार को पत्रकार सम्मेलन दौरान एडीशनल डी.सी.पी.-2 जसकिरणजीत सिंह, ए.सी.पी. जशनदीप सिंह, टे्रनी आई.पी.एस. प्रज्ञा जैन ने दी। पुलिस के अनुसार दोनों को अदालत में पेश कर रिमांड पर गहनता से पूछताछ की जाएगी।

पैसे कम देना और महंगी कार बेचना बना मौत का कारण
ए.डी.सी.पी. जसकिरण सिंह के अनुसार पूछताछ दौरान अमित ने बताया कि वह दिन-रात संजीव के साथ मेहनत करता था और उसे कार बेचने पर बनती कमीशन तक नहीं दी जाती थी, जबकि उसके दोस्त साहिल ने 1 वर्ष पहले मृतक से स्विफ्ट कार 2 लाख 15 हजार रुपए में खरीदी थी जो बाजार से महंगी थी और यही उसकी मौत का कारण बना। हत्यारों के अनुसार संजीव के पास हर समय एक अटैची होता था। उन्हें उम्मीद थी कि वह  5 वर्षों से अकेला रहकर पैसे कमा रहा है, सभी पैसे अटैची में रखे हुए हैं जिस कारण उसे हमेशा अपने पास रखता है लेकिन उसमें सिर्फ 18 हजार रुपए ही निकले।

8.30 बजे गया शराब पिलाने के बहाने, 12 बजे फरार
ए.सी.पी. जश्नदीप के अनुसार हर रोज की तरह अमित शुक्रवार शाम 8.30 बजे संजीव के पास उसे शराब पिलाने के बहाने गया,क्योंकि उसे पता था कि संजीव हर रोज 2 से 3 बैग अपने कमरे में लगाता था जहां पर अमित ने उसके साथ बैठकर बीयर पी। जब वह बेसुध हो गया तो उससे हाथापाई की जिस कारण उसके सिर पर चोट लगी जिसके बाद उसके पहनी हुई बनियान से ही गला दबाकर हत्या कर दी और रात 12 बजे बाहर से लॉक लगाकर फरार हो गया।

साहिल घर के नीचे खड़ा रहा साढ़े 3 घंटे
आई.पी.एस. जैन के अनुसार दोनों बनाए गए प्लान के मुताबिक घर से एक्टिवा पर आए थे, अमित दूसरी मंजिल पर बने फ्लैट में चला गया, जबकि साहिल साढ़े 3 घंटे नीचे खड़ा होकर हर गतिविधि पर नजर रखे हुए था। वारदात के बाद अमित अपनी एक्टिवा, जबकि साहिल संजीव की कार चलाकर मौके से फरार हुआ। साहिल की कार ले जाने की भी पुलिस के हाथ फुटेज लगी।

10 दिन पहले भी किया था हत्या का प्रयास
ए.एस.आई. सुशील कुमार के अनुसार हत्यारों द्वारा 10 दिन पहले भी संजीव की हत्या करने का प्रयास किया गया था। उस समय अमित ने शराब पी रहे संजीव के गिलास में नशीली गोलियां डाल दी लेकिन रंग चेंज होने पर संजीव को शक हो गया और उसने पैग लगाने से इंकार कर दिया और अमित को वहीं पैग लगाने को कहा लेकिन उसने पैग फैंक दिया। सुबह उठकर जब संजीव ने जिस जगह पर पैग फैंका था, वह जगह देखी तो वहां पर सफेद निशान थे। अमित की नीयत पर शक होने के चलते दोस्त बलविंद्र को सारी बात बताई। यहीं बात जांच दौरान जब सामने आई तो पुलिस ने केस सॉल्व कर दिया।


3 डाक्टरों के बोर्ड ने किया पोस्टमार्टम
सिविल अस्पताल के 3 डाक्टरों के बोर्ड डा. बिंदू, डा. हरीश और डा. रीपू दमन ने शव का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार मृतक के सिर पर कई जगह चोट के निशान थे और उसकी गला दबाकर हत्या की गई है।

Vatika