सिद्धू की लाख कोशिशों के बावजूद फेल हो गया विज्ञापन टैंडर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 01:35 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिद्धू की लाख कोशिशों के बावजूद भी विज्ञापन टैंडर फेल हो गया है। इसके तहत किसी भी कम्पनी ने टैक्नीकल बिड में हिस्सा नहीं लिया है। 

यहां बताना उचित होगा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद से सिद्धू द्वारा यह मुद्दा उठाया जा रहा है कि अकाली-भाजपा के 10 वर्ष के दौरान विज्ञापन माफिया पूरी तरह हावी रहा है। इसके तहत नगर निगम को मिलने वाले रैवेन्यू का पैसा राजनीतिज्ञों द्वारा चलाई जा रही चुनिंदा कम्पनियों व अफसरों की जेब में जाता रहा है। इस सिस्टम को सुधारने के नाम पर सिद्धू ने 200 करोड़ रुपए का रैवेन्यू जुटाने का दावा भी किया है। उन्होंने नई विज्ञापन पॉलिसी लागू करने समेत टैंडर का ड्राफ्ट भी अपनी निगरानी में तैयार करवाया है, जिसे सिरे चढ़ाने के लिए टैंडर का पीरियड भी 5 से बढ़ाकर 9 वर्ष का किया गया लेकिन किसी भी कम्पनी ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। 

30 करोड़ के रिजर्व प्राइज पर फंसा रहा पेंच
इस टैंडर की रिजर्व प्राइज को 100 करोड़ के टारगेट में से कई बार कटौती करके 30 करोड़ पर रखा गया था लेकिन कम्पनियों ने काफी निवेश होने का हवाला देते हुए यह रिजर्व प्राइज भी कम करने की मांग रखी है। सिद्धू ने साफ कर दिया और 2 वर्ष बाद टैंडर राशि में हरेक वर्ष 5 फीसदी का इजाफा करने की शर्त लगा दी, जिसे कम्पनियों द्वारा टैंडर से दुरी बनाने की बड़ी वजह माना जा रहा है।

सभी शर्तें भी कर दी गई थीं सख्त
प्री-बिड मीटिंग में शामिल हुए कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों को आधार बनाकर कई पहलुओं को क्लीयर करने का दावा किया गया था। मगर इसके नाम पर शर्तों को सख्त कर दिया गया, जिसमें कम्पनियों पर तय समय में सारी साइटें लगाने, लोकेशन न बदलने व सारा मैटीरियल स्टील का होने की शर्त लगाई थी।

Vatika