Online टिकट बुकिंग योजना में होगा बदलाव

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 04:35 PM (IST)

लुधियाना: ऑनलाइन टिकट बुकिंग में बड़े स्तर पर धांधलियां होने की लगातार मिल रही शिकायतों में बढ़ौत्तरी होने के बाद। रेलवे प्रशासन ने आई.आर.सी.टी.सी. की ऑनलाइन टिकट बुकिंग में बदलाव करने की तैयारी कर ली है।

आरक्षण केन्द्रों पर भीड़ कम करने व रेलवे पर कर्मचारियों की पगार का बोझ घटाने के लिए रेलवे प्रशासन ने लोगों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग करवाने की सुविधा प्रदान की, जिसके तहत आई.आर.सी.टी.सी. से रोजाना लाखों की तादात में ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की जाती है। इसके चलते रेलवे उपभोक्ता मोबाइल फोन, कंप्यूटर व कुछ अन्य उपकरणों के माध्यम से घर बैठे आसानी से आई.आर. सी.टी.सी. की वैबसाइट व एप्लिकेशन से ऑनलाइन टिकट बुककर व करवा लेते हैं, लेकिन ऑनलाइन टिकट में धांधलियां पाए जाने के बाद आने वाले दिनों में ऐसा करना कठिन हो जाएगा।

गत दिनों कोतवाली पुलिस को भी मिली थी शिकायत 
ऐसे ही एक मामले में स्थानीय निवासी ने थाना कोतवाली में निजि टिकट एजैंसी के कर्मचारी के खिलाफ उसके टिकट आरक्षित करके देने के बाद आम्रपाली ट्रेन में टिकट चैकर द्वारा उसे परिवार सहित ट्रेन से यह कर उतार दिया गया था कि उसका टिकट रद्द हो चुका है। इस मामले में भी एजैंसी के कर्मी ने अपने पर्सनल आई.डी. का ही प्रयोग किया बताया गया था, जिसके जवाब में कर्मचारी ने आई.डी. ब्लॉक होने के कारण टिकट रद्द हो जाने का हवाला दिया था, लेकिन अब अगर नया नियम लागू कर दिया जाएगा तो पहचान-पत्र लगाने पर ही यात्री का टिकट ऑनलाइन आरक्षित हो पाएगा, जिसके चलते ऑनलाइन टिकट बुकिंग में होने वाली धांधलियों पर रोक लग सकेगी।


लगेंगे एक से अधिक पहचान-पत्र 
आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर आई.डी. बनाने के लिए अब एक से अधिक पहचान-पत्र जिनमें रेलवे द्वारा मान्य संस्थानों का पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसैंस, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, मांगे जा सकते हैं। अभी चल रहे नियमों के अनुसार केवल मोबाइल नंबर और ई-मेल आई.डी. डाल कर वैबसाइट पर अपना पर्सनल आई.डी. बना सकते हैं। इसी का फायदा उठाकर कुछ धांधलीबाज ट्रैवल एजैंट हजारों फर्जी यूजर आई.डी बनाकर ’यादा ई-टिकट बुक करते हैं। इसके लिए सर्च इंजन गूगल पर मिलने वाले तमाम फ्री टूल्स का प्रयोग कर फर्जी यूजर आई.डी के माध्यम से तत्काल टिकट बुकिंग में भी रेलवे और यात्रियों को धोखा दे देते हैं। माना जा रहा है कि अब आई.आर. सी.टी.सी.पर यूजर आई.डी बनाते समय अब रेलवे द्वारा मान्य एक या एक से अधिक पहचान पत्र देने पड सकते हैं।


पहले से सख्त हो जाएंगे नियम
रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में की जा रही धांधलियों को देखते हुए इसमें बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है। इन बदलावों के बाद आई.आर.सी.टी.सी. से टिकट बुक कराना अभी जितना सरल नहीं रहेगा। सूत्र बताते हैं कि रेलवे की सतर्कता व सुरक्षा से जुड़ी एजैंसियों से मिली सूचनाओं (इनपुट) के आधार पर रेलवे आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर आई.डी. बनाने के नियम को सख्त करने जा रहा है।

Vatika