मौसम की पहली बारिश पावरकॉम पर भारी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 12:39 PM (IST)

लुधियाना(सलूजा): पश्चिमी चक्रवात के चलते मौसम की पहली बारिश पावर काम पर भारी पड़ी, जिससे दर्जनों जगह ब्लैक आऊट और किसानों का लाखों रुपए का नुक्सान हो गया। किसान बारिश का बेसबरी से इंतजार कर रहे थे, लेकिन ओलावृष्टि होने से किसानों के चेहरे मुरझा गए, क्योंकि इस समय गेहूं की फसल पक्कने की और बढ़ रही है।

जानकारी के अनुसार तूफान रूपी बारिश के दौरान फोकल प्वाइंट फेस-8 मेंं आसमानी बिजली गिरने से पंजाब के सरी गु्रप कैंपस में लगा पावरकॉम का ट्रांसफार्मर तबाह हो गया, जिससे पिं्रटिंग प्रैस में लगे कंप्यूटरों में से एक-दो कंप्यूटर व स्प्रे सिस्टम डैमज हो गया। प्रैस कर्मचारी के मुताबिक यह आसमानी बिजली नई बिल्डिंग की छत पर गिरी व इसकी चपेट में नजदीक पड़ता एरिया आ गया। जानी नुक्सान होने से बचाव हो गया। उसने बताया कि जरनेटर के माध्यम से कामकाज को चलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा बारिश पावरकॉम पर इस हद तक भारी पड़ी कि दर्जनों इलाकों में बिजली की लाइनों व ट्रांसफार्मरों के ट्रिप कर जाने से ब्लैक आऊट होकर रह गया, जिससे नगर निवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

यह भी पता चला है कि कई इलाकों में बिजली के पोलों व बिजली की तारों को भी नुक्सान पहुंचा है। पावरकॉम अधिकारियों ने कुदरती ऑफत केे समय बेबसी दिखाते हुए कहा कि वह बारिश की वजह से ठप्प पड़ी बिजली की सप्लाई को बहाल करने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं। ऐसे हालातों में जनता को भी चाहिए कि वह पावरकॉम के साथ सहयोग करे न कि कार्यगुजारी पर सवाल उठाने लग जाए। बारिश का दौर जारी रहने से नगरी के स्लम व पॉश इलाकों में पानी भर गया, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त होकर रह गया। टै्रफिक सिंग्नल बंद होने की वजह से हालात ऐसे बन गए कि चारों और जाम ही जाम लग गया। 

Vatika