करोड़ों पर पहुंचा प्रॉपर्टी टैक्स व पानी- सीवरेज के बकाया बिलों का आंकड़ा

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 03:01 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): प्रॉपर्टी टैक्स व पानी - सीवरेज के बकाया बिलों का आंकड़ा 284 करोड़ पर पहुंच गया है। यह खुलासा नगर निगम द्वारा सारा डाटा ऑनलाइन सिस्टम के साथ लिंक करने पर हुआ है जिसके मुताबिक लोगों द्वारा 124 करोड़ प्रॉपर्टी टैक्स व 160 करोड़ के पानी - सीवरेज के बकाया बिलों की अदायगी नहीं की जा रही है। यह आंकड़ा सिर्फ उन लोगों का है जिनके द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स व पानी - सीवरेज के बिलों की रेगुलर अदायगी नहीं की जा रही है जबकि 2013 से लेकर अब तक कभी भी प्रॉपर्टी टैक्स की अदायगी न करने व पानी - सीवरेज के अवैध कनेक्शन चलाने वाले लोगों का आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा है।

50 फीसदी लोगों द्वारा गलत तरीके से रिटर्न दाखिल करने का हुआ है खुलासा
नगर निगम द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स व पानी - सीवरेज के बिलों का डाटा यू आई डी नंबर से लिंक किया गया है। इसके अलावा बिल्डिंग की फोटो को ऑनलाइन सिस्टम में अपलोड करने के बाद डोर टू डोर सर्वे करवाया गया है। इस दौरान 50 फीसदी लोगों द्वारा गलत तरीके से रिटर्न दाखिल करने का खुलासा हुआ है जिसमें कमर्शियल या इंडस्ट्रियल बिल्डिंग को रिहायशी मकान बताया गया है। इसी तरह प्लॉट साईज, लेंड यूज, कवर एरिया को लेकर सही जानकारी नहीं दी गई जिसे लेकर कारवाई करने के लिए एडिशनल कमिश्नर ऋषि पाल सिंह द्वारा चारों जोनों के जोनल कमिश्नरों को रिपोर्ट भेज दी गई है।

अब एसे काम करेगा ऑनलाइन सिस्टमः
नगर निगम द्वारा सुविधा सेंटर व ऑनलाइन पोर्टल पर जो सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया गया है उसमें सभी प्रॉपर्टीयो के साथ प्रॉपर्टी टैक्स व पानी - सीवरेज के बकाया बिलों का डाटा भी लिंक हो गया है जिससे कोई भी व्यक्ति प्रॉपर्टी टैक्स या पानी - सीवरेज के बिलों की अदायगी करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम को खोलेगा या सुविधा सेंटर पर आएगा तो उसके प्रॉपर्टी टैक्स व पानी - सीवरेज के बकाया बिलों की डिमांड एक साथ नजर आएगी और अगर वो अदायगी कर देगा तो उसकी डिमांड नगर निगम के रिकार्ड में से कम हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News