मंत्री OP सोनी के बयान का यूनियन ने किया विरोध

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 02:02 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): एलीमैंटरी टीचर्स यूनियन की मीटिंग यूनियन के सरपरस्त धन्ना सिंह सवद्दी और मुख्य सलाहकार शेर सिंह छिब्बर के नेतृत्व में हुई, जिसमें शिक्षा मंत्री द्वारा जारी किए गए बार्डर एरिए के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को निजी स्कूलों में पढऩे के लिए 3000 रुपए की कूपन स्कीम देने के बयान की सख्त निंदा की गई। 

धन्ना सिंह सवद्दी ने बताया कि सरकार ने स्कूलों, बिजली बोर्ड, स्वास्थ सुविधाएं, जल सप्लाई और ओर लोग कल्याण के विभागों को खत्म करने की नीति के अंतर्गत सरकार ने इन विभागों के प्रति लोगों में गलत भ्रम पैदा कर लोगों को इन संस्थाओं से दूर करने की नीति शुरू की हुई है। आम लोगों से बुनियादी सुविधाएं लगातार खत्म हो रही हैं। सरकार द्वारा कई वर्षों से लगातार इन विभागों का निजीकरण किया जा रहा है, पब्लिक वैल्फेयर के अंतर्गत दी जा रही सुविधाएं को आम लोगों की पहुंच से दूर किया जा रहा है, ऐसे जन विरोधी नीतियां लागू कर सरकार सरकारी शिक्षा क्षेत्र की शिक्षा को खत्म कर गरीब लोगों के शिक्षा के अधिकार से वंचित करनी चाहती है। 

सरकार लोगों को समान, मानक और सार्वजनिक शिक्षा देने के बुनियादी जिम्मेदारी से भाग रही है। शेर सिंह छिब्बर ने कहा पंजाब सरकार द्वारा कॉर्पोरेट घरानों और निजी शैक्षिक संस्थाओं को लाभ पहुंचाने की इच्छा के अंतर्गत सरकारी स्कूलों को खत्म करने के लिए लिए शिक्षा के निजीकरण के लिए आम लोगों की खुली लूट लिए रोज नए तरीके ढूंढें जा रहे हैं। दूसरी तरफ लंबे समय से सरकारी स्कूलों में अध्यापकों के पद पूरे न भर कर अध्यापकों को गैर-शैक्षिक कार्यों में लगाकर अध्यापकों को न मात्र वेतन पर भर्ती कर अध्यापक वर्ग का शोषण कर सरकार अपनी जिम्मेदारी से भाग रही है। 
 

Vatika