PSEB 12वीं  के पहले पेपर के बाद साफ हुई तस्वीर,ड्यूटी पर नहीं पहुंचे 25 सुपरिंटैंडैंट व डिप्टी कंट्र

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 12:45 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की शुरू हुई 12वीं वाॢषक परीक्षाओं के पहले दिन 25 के करीब सुपरिंटैंडैंट व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस परीक्षा केंद्रों में नहीं पहुंचने का मामला सामने आया है। बोर्ड व शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों में न पहुंचने वाले उक्त स्टाफ के स्थान पर नए सुपरिंटैंडैंटों व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस को आगामी परीक्षाओं के लिए ड्यूटी पर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में पी.एस.ई.बी. ने 12 के करीब परीक्षा केंद्रों में नए सुपरिंटैंडैंट व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस आगामी परीक्षाओं के लिए ड्यूटी पर लगा दिए हैं, जबकि अन्य केंद्रों बारे बोर्ड के आने वाले निर्देशों का विभागीय अधिकारी इंतजार कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक बोर्ड ने उन सुपरिंटैंडैंटों व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस को बदला है जो पहले दिन की परीक्षा में ड्यूटी पर नहीं पहुंचे थे। विभागीय सूत्रों के मुताबिक उक्त सुपिरटैंडैंट व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस में सभी अध्यापक ऐसे हैं जिन्होंने पहले दिन ही बोर्ड द्वारा ड्यूटी लगाए जाने के बाद विभाग को अपनी परेशानी बताते हुए परीक्षा से 2 दिन पहले ड्यूटी कटवाने के लिए बोर्ड को आग्रह किया था।

डिप्टी सुपरिंटैंडैंटों को सौंपी थी पहले दिन की जिम्मेदारी
बता दें कि बोर्ड द्वारा शुक्रवार को शुरू हुई वार्षिक परीक्षाओं के पहले दिन पंजाबी की परीक्षा में कुछ परीक्षा केंद्रों में सुपरिंटैंडैंट ना पहुंचने केकारण डिप्टी सुपरिंटैंडैंट को उस दिन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। ज्यों ही परीक्षा केंद्र कंट्रोलरों द्वारा विभाग व बोर्ड को अपने केंद्रों में सुपरिंटैंडैंट न पहुंचने की जानकारी दी तो शनिवार को ही शिक्षा विभाग ने सभी परीक्षा केंद्रों से इस बात का डिटेल मांगी कि उनके परीक्षा केंद्र में सुपरिंटैंडैंट पहुंचा या नहीं। विभाग के पास परीक्षा केंद्रों द्वारा भेजी रिपोर्ट से पता चला कि 25 के करीब परीक्षा केंद्रों में सुपरिंटैंडैंट व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस नहीं पहुंचे। इसलिए बोर्ड ने काटी कुछ ड्यूटियां सुपरिंटैंडैंटों व डिप्टी कंट्रोलर विजीलैंस की अनपुस्थिति बारे जब विभाग ने अपने स्तर पर पता किया गया तो यह बात सामने आई कि उक्त सभी वही अध्यापक हैं जिन्होंने अपनी ड्यूटी कटवाने के लिए आग्र्रह किया है।

वहीं कई ऐसे सुपरिंटैंडैंट भी सामने आए जिनकी ड्यूटी उनके स्कूल में ही बनाए परीक्षा केंद्र में बोर्ड द्वरा लगा दी गई है। विभागीय सूत्रों की मानें तो इनमें कुछ गर्भवती महिला अध्यापक भी शामिल हैं जिनकी ड्यूटी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों में लगा दी है। इसके अलावा कई अध्यापक कैंसर पीड़ित और 70 प्रतिशत से अधिक अंगहीन हैं जिन्होंने बोर्ड द्वारा लगाई परीक्षा ड्यूटी को करने में असमर्थता जाहिर की थी। इसके बारे उक्त सभी ने अपनी बात विभाग के पास लिखित रूप में रखी थी लेकिन पहले दिन की परीक्षा शुरू होने तक बोर्ड द्वारा उक्त अध्यापकों की एप्लीकेशन बारे कोई रिप्लाई नहीं किया गया था। 

नकल विरोधी अध्यापक फ्रंट ने की शिकायत 
उधर, नकल विरोधी अध्यापक फ्रंट के अध्यक्ष सुखदर्शन सिंह ने सरकारी स्कूल आलमगीर में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बोर्ड द्वारा बनाए परीक्षा केंद्र में डिप्टी सुपरिंटैंडैंट की नियुक्ति के बिना ही पहली परीक्षा करवाने बारे शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन और जिला शिक्षा अधिकारी (सैकेंडरी शिक्षा) लुधियाना को एक पत्र के माध्यम से शिकायत भी भेजी है। शिकायतकत्र्ता ने आरोप लगाया  कि 12वीं कक्षा के पंजाबी के पेपर वाले दिन परीक्षा केंद्र में डिप्टी सुपरिटैंडेंट की नियुक्ति नहीं की गई है, जो कि सरासर नियमों के खिलाफ है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा केंद्र में प्राइवेट स्कूलों के साथ-साथ ओपन स्कूल के विद्यार्थी भी परीक्षा दे रहे हैं। वहीं इस बारे बात करने के लिए केंद्र कंट्रोलर को फोन किया गया तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं की।

swetha