पंजाब सरकार ने पूरा किया कांग्रेस का चुनावी वायदा: आशु

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 11:07 AM (IST)

चंडीगढ़/लुधियाना(हितेश/खुराना): पंजाब सरकार ने विधानसभा चुनाव दौरान किए वायदे को पूरा करने के नाम पर अगले माह से आटा-दाल स्कीम के तहत चाय पत्ती व चीनी देने का फैसला किया है। यह दावा फूड एंड सिविल सप्लाई मिनिस्टर भारत भूषण आशु ने किया है। उनके मुताबिक पहले गेहूं के पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम को सुधारने पर जोर दिया गया है, जिसके तहत सारे कार्ड होल्डर का डाटा आधार के साथ लिंक कर दिया गया है और उनको अगली बार फिंगर प्रिंट लगाने पर ही गेहूं की सप्लाई मिलेगी। इस तरह सही कार्ड होल्डर सामने आने पर चीनी व चाय पत्ती देने की योजना को अमल में लाने की तैयारी शुरू कर दी गई है, जिसका फायदा लोगों को जुलाई तक मिलने की संभावना है। इसकी मात्रा गेहूं की तरह परिवार के सदस्यों के आधार पर फिक्स की जाएगी।

रोजगार स्कीम के तहत कवर होंगे राशन डिपो
उन्होंने बताया कि उनको शिकायत मिल रही है कि लोगों को राशन लेने के लिए घर से काफी दूर जाना पड़ता है। इसके मद्देनजर हर गांव में सस्ते राशन की दुकान खोलने की योजना बनाई गई है। इस पॉलिसी को घर-घर रोजगार स्कीम के तहत कवर करने के लिए नए राशन डिपो देने के लिए जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे और डिपो देने के लिए एजुकेशन की शर्त भी रखी जा रही है।

बढ़ेगा डिपो होल्डरों का मुनाफा : 2016 की कमीशन हुई क्लीयर
उन्होंने बताया कि डिपो होल्डरों की कमीशन करीब डबल कर दी गई है और 2016 तक की बनती कमीशन क्लीयर कर दी गई है, जबकि डिपो होल्डरों की मांग के अनुसार उनकी कमीशन में आने वाले समय दौरान इजाफा किया जा रहा है।

33 नए अधिकारियों को दिए नियुक्ति-पत्र
उन्होंने फूड सप्लाई विभाग में नए रखे गए 33 अधिकारियों को नियुक्ति-पत्र दिए, जिसमें 14 चार्टर्ड अकाऊंटैंट, आई.टी. मैनेजर व डाटा एंट्री ऑप्रेटर शामिल हैं, क्योंकि विभाग का सारा काम कम्प्यूटराइज करके ऑनलाइन पेमैंट ट्रांसफर की जा रही है। इसके अलावा कोर्ट केस की पैरवी करने के लिए 15 लीगल असिस्टैंट भी रखे गए हैं। इस मौके पर पनग्रेन के चेयरमैन वाई.एस. रतड़ा, फूड सप्लाई विभाग के पिं्रसीपल सैक्रटरी ए.पी. सिन्हा, डायरैक्टर आनंदीता मित्रा आदि मौजूद थे।

Vatika