पंजाब सरकार अपने हिस्से के वैट में कटौती कर आम जनता को देगी राहत!

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 03:39 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): पैट्रोलियम पदार्थों की बेलगाम होती जा रही कीमतों के चलते देशभर में घमासान मचा है। जनता के गुस्से को भांपते हुए कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए 10 सितम्बर को भारत बंद का आह्वान किया है। पंजाब में पैट्रोल-डीजल की कीमतों पर वैट दर में भी कटौती करने की रणनीति तैयार करने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में सरकार 1-2 दिन में अहम ऐलान करके पंजाब निवासियों को राहत प्रदान कर सकती है।

बता दें कि पंजाब के साथ लगते पड़ोसी राज्य चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में पैट्रोलियम पदार्थों पर पंजाब के मुकाबले वैट दर काफी कम है। ऐसे में स्टेट टैक्स भी अन्य रा’यों के राजस्व के रूप में मिलना तय है। गौरतलब है कि इस मुद्दे को लेकर रा’य के पैट्रोलियम कारोबारियों की संस्था पैट्रोल पम्प डीलर्स एसोसिएशन पंजाब जहां सरकार के समक्ष रोष जाहिर कर चुकी है, वहीं आश्वास्त भी किया है कि अगर सरकार पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों पर लगाए गए वैट को अन्य पड़ोसी रा’यों के समान कर देती है तो वह पहले के मुकाबले अधिक राजस्व चुकाने को वचनबद्ध होंगे।

सरकार खेल सकती है चुनावी पैंतरा 
देश में लोकसभा चुनाव का काऊंट-डाऊन लगभग शुरू हो चुका है, जिसे लेकर कई पाॢटयों ने अपने-अपने ढंग से वोटरों को लुभाने के लिए गोटियां फैंकनी शुरू कर दी हैं। माना जा रहा है कि देश में कांग्रेस शासित प्रदेशों में सरकार पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में वैट में कटौती करके चुनावी पैंतरा खेल सकती है, जिसके लिए सम्भावित पर्दों के पीछे मीटिंगों का दौर भी शुरू हो चुका है। याद रहे कि केंद्रीय पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा जारी बयान में पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों को जी.एस.टी. के दायरे में लाने की वकालत की गई थी। देर शाम पंजाब भर में वैट की कीमतों में की जाने वाली कटौती की चर्चा को लेकर वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल से सम्पर्क नहीं हो पाया लेकिन उनके ओ.एस.डी. डा. अमित ने बताया कि उनके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है। माना जा रहा है कि कांग्रेस सरकार कल भारत बंद की कॉल को लेकर किसी प्रकार के विवाद से बचने के लिए वैट को पड़ोसी रा’यों के बराबर करके चुनाव से पहले किए वायदे पर मोहर लगा सकती है।

Vatika