पंजाब की जेलों में तैनात किए जाएंगे खोजी कुत्ते, ड्यूटी का भी होगा समय

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 11:28 AM (IST)

लुधियाना (स्याल):  यू.एस. आर्मी के साथ रहने वाले खोजी कुत्तों को ट्रेनिंग देने वाला 38 वर्षीय ट्रेनर पंजाब की विभिन्न जेलों में तैनात होने वाले लैब्रे नस्ल के 10 कुत्तों को ट्रेनिंग देगा। यह ट्रेनर अफगानिस्तान व ईराक के फौजी कुत्तों को भी ट्रेनिंग दे चुका है। प्रत्येक ट्रेनी डॉग को 10 वर्ष तक जेल में तैनात किया जाएगा। उक्त डॉग्स को पंजाब होमगार्ड कैनीन ब्रीडिग एंड ट्रेनिंग इंस्टीच यूट गांव सुंदरन डेराबस्सी में ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसका अमरीका की कम्पनी के साथ अनुबंध है।पेशी भुगतकर वापस जेल आने वाले बंदियों व मुलाकातियों के सामान आदि को सूंघकर ये ट्रेनी कुत्ते बता देंगे कि इनके पास किसी तरह का नशा या अन्य वर्जित सामान है, साथ ही इन खोजी कुत्तों से समय-समय पर जेल की बैरकों में सर्च भी करवाई जाएगी।

कर्मियों को भी दी जाएगी ट्रेनिंग
जहां एक खोजी कुत्ते के साथ 4 कर्मचारी तैनात रहेंगे, वहीं इन कर्मियों को भी विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी, जो 5 सप्ताह की होगी। गर्मी के दिनों में 4 से 6 घंटे और सर्दियों से 6 से 8 घंटों तक खोजी कुत्तों से ड्यूटी ली जाएगी।

सरकार को भेजी सैंट्रल जेलों में खोजी कुत्ते तैनात करने संबंधी डिमांड : ए.डी.जी.पी.
इस बाबत सम्पर्क करने पर ए.डी.जी.पी. (जेल) इकबालप्रीत सिंह सहोता ने बताया कि पंजाब की विभिन्न सैंट्रल जेलों में सुरक्षा के मद्देनजर 10 खोजी कुत्ते तैनात करने संबंधी डिमांड सरकार को भेज दी गई है। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि लैब्रे नस्ल के प्रत्येक कुत्ते की कीमत 2 लाख 30 हजार रुपए है और खोजी कुत्ते तैनात होने से जेलों में वर्जित  सामान पहुंचने पर ब्रेक लगेगी।

Vatika