पी.डब्ल्यू.डी. विभाग में घोटाला, मुलाजिमों पर लगे गंभीर आरोप

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 11:53 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): लुधियाना के पी डब्ल्यू डी विभाग में बड़ा घोटाला सामने आया है, यह मामला विकास कार्यों की बजाय स्कूलों के स्ट्रक्चर सेफ्टी सर्टिफिकेट जारी करने से जुड़ा हुआ है जिसकी फीस मुलाजिम हजम कर गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक प्राइवेट स्कूलों की एफिलिएशन रिन्यू करवाने के लिए हर साल पी डब्ल्यू डी विभाग से बिल्डिंग का स्ट्रक्चर सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना लाजिमी है। 

यह सर्टिफिकेट देने के लिए पी डब्ल्यू डी विभाग द्वारा स्कूल के कवरेज एरिया के हिसाब से 5 से 20 हजार तक की फीस जमा करने का नियम है लेकिन पी डब्ल्यू डी विभाग की प्रोवेशनल डिविजन में काम करने वाले मुलाजिमों द्वारा इस सिस्टम की आड़ में घोटाले को अंजाम दे दिया गया है। जो यह फीस सरकारी खजाने में जमा करवाने की बजाय हजम कर गए हैं, जिसका आंकड़ा लाखों में बताया जा रहा है।

इस तरह दिया गया है धांधली को अंजाम

वैसे तो स्कूलों के स्ट्रक्चर सेफ्टी सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए जमा होने वाली फीस का चालान ऑनलाइन जनरेट होता है और बैंक या खजाने में पेमेंट जमा की जा सकती है लेकिन पी डब्ल्यू डी विभाग के मुलाजिमों ने स्ट्रक्चर सेफ्टी सर्टिफिकेट लेने के लिए ऑफिस में आने वाले स्कूलों के प्रबंधको से पैसा कैश ही लेना शुरू कर दिया और उसके बदले में टेंपरिंग की गई रसीद दी जाती थी। यह बात छिपाने के लिए अकाउंट ब्रांच के मुलाजिमों की मिलीभगत के साथ कैश बुक में भी फीस जमा होने की एंट्री कर दी गई है, जिसके लिए प्री आडिट न होने का फायदा उठाया गया।

 कार्रवाई की बजाय मामले पर पर्दा डालने में जुटे ऑफिसर

इस मामले की जानकारी पी डब्ल्यू डी विभाग के अधिकारियों को कई दिनों पहले से है, लेकिन अब तक किसी मुलाजिम के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई बल्कि घोटाले पर पर्दा डालने की कोशिश की जा रही है जिसके तहत खजाने में फीस जमा करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सूचना है कि वीरवार को एक्सईएन रंजीत सिंह के ऑफिस में काफी देर तक चली मीटिंग के दौरान रणनीति बनाई गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Urmila