राष्ट्रीय डाटा से जुड़ेगी वाहनों की रजिस्टे्रशन प्रक्रिया

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 12:41 PM (IST)

लुधियाना(सुरिन्द्र) : ड्राइविंग लाइसैंस के बाद वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी राष्ट्रीय डाटा से जुडऩे जा रही है। इसके लिए केन्द्र सरकार के रोड ट्रांसपोर्ट व हाईवे मंत्रालय द्वारा तैयार करवाए गए नए साफ्टवेयर वाहन-4 को जल्द ही लुधियाना में लांच किया जा रहा है। राज्य के अधिकतर जिलों में वाहन-4 को लागू किया जा चुका है लेकिन लुधियाना बड़ा जिला होने के कारण यहां इसकी लांचिंग सबसे अंत में रखी गई है ताकि इसे शुरू करने से पहले अगर कोई समस्या पेश आती है तो उसमें सुधार कर लिया जाए।

सभी राज् यों में वाहन 4 साफ्टवेयर शुरू कर देने के बाद वाहनों से जुड़ी हर सरकारी सेवा जैसे गाड़ी ट्रांसफर, एच.पी. कैंसिंल इत्यादि के लिए प्री-अप्वाइंटमैंट लेनी होगी। वाहन 4 को एन.आई.सी. (नैशनल इंर्फोमेशन सैंटर) द्वारा संचालित किया जाएगा जबकि इससे पूर्व राज्यों द्वारा अपने स्तर पर ही वाहनों की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जा रही है। पंजाब में यह काम प्राइवेट कंपनी स्मार्टचिप के पास है। वाहन 4 साफ्टवेयर लागू हो जाने के बाद वाहन की रजिस्ट्रेशन व अन्य कोई सेवा के बाद उसका सारा डाटा केन्द्र सरकार के पास उपलब्ध रहेगा जिससे कोई हादसा होने, घटना के बाद वाहन व उसके मालिक को ट्रैस करना मुश्किल होगा तथा केन्द्र सरकार को भविष्य की योजनाएं बनाने में भी आसानी रहेगी। 

डीलरों को कंपनियां मुहैया करवाएंगी डाटा
वाहन-4 साफ्टवेयर शुरू होने पर ऑटो निर्माता कंपनियां कोई भी वाहन डीलरों के पास भेजने से पहले उसका सारा डाटा सरकार को मुहैया करवाएंगी जिसके बाद आटोमोबाइल डीलरों को भी नए वाहन की रजिस्ट्रेशन करने में कुछ राहत मिलेगी। अब डीलरों को वाहन की रजिस्ट्रेशन पंच करते समय वाहन का सारा डाटा दर्ज करना पड़ता है। लेकिन वाहन 4 में वाहन का चैसी नंबर डालते ही उसका सारा डाटा अपने आप दर्ज हो जाएगा। 

फैंसी नंबरों की बोली भी लटकी
वाहन 4 साफ्टवेयर शुरू होने से पहले ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा फैंसी नंबरों की बोली रोक दी गई है। मात्र लुधियाना में ही 40 के करीब सीरीजों के दस हजार के लगभग फैंसी नंबरों बिकने का इंतजार कर रहे हैं। वाहन-4 शुरू होने के बाद फैंसी नंबरों की बोली भी इसी साफ्टवेयर के माध्यम से करवाई जाएगी।  फैंसी नंबरों की बोली वाहन 4 में करवाए जाने के बाद इसमें और अधिक पारदर्शिता आएगी। 

हर काम के लिए प्री-अप्वाइंटमैंट
एक बार वाहन 4 साफ्टवेयर शुरू हो जाने के बाद लोगों को हर कार्य के लिए प्री-अप्वाइंटमैंट लेनी होगी। केन्द्र सरकार की वैबसाइट पर आवेदक को अपने वाहन का सारा डाटा व लेने वाली सेवा दर्ज करने के बाद आफिस में आने के लिए अप्वाइंटमैंंट मिलेगी, जिसका पिं्रट व संबंधित कागजात लेकर सरकारी कर्मी के पस आना होगा। सरकारी कर्मी कागजात की जांच पड़ताल करने के बाद आगे की प्रीक्रिया करेंगे। इससे पहले ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसैंस से संबंधित साफ्टवेयर सारथी-4 को लांच किया गया था। 

वाहन-4 साफ्टवेयर के माध्यम से मिलेंगी यह सेवाएं
ट्रांसपोर्ट विभाग के नए साफ्टवेयर वाहन 4 से लोग नए वाहनों की रजिस्ट्रेशन, आर.सी. की रिन्यूल, आर.सी. ट्रांसफर, आर.सी. पर पता बदलना, एच.पी. कैंसिल, नैशनल व स्टेट परमिट, स्टेट वाइस टैक्सों की गणना व पेमंट, फिटनैस सर्टीफिकेट, चालान जारी करने व जुर्माना राशि अदा करना , वाहन के लिए एन.ओ.सी. जारी करना इत्यादि जैसी सेवायों के लिए प्री-अप्वाइंटमैंट घर बैठे ही मिलेगी। 

Punjab Kesari