हवलदार के बेटे व बॉक्सिंग में गोल्ड मैडलिस्ट सहित अंतर्राज्यीय लुटेरा गिरोह के 7 बदमाश काबू

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 10:38 PM (IST)

लुधियाना (तरुण): अंतर्राज्यीय लुटेरा गिरोह के कार चोरी करने में माहिर 7 बदमाशों को थाना डिवीजन नं. 4 की पुलिस ने काबू किया है। जिनसे पूछताछ दौरान 5 कारें, 2 रिवाल्वर, 1 एयर गन, 3 कारतूस, 3 कृपाणें व 5 मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। ए.डी.सी.पी गुरप्रीत सिंह सिकंद, ए.सी.पी. वरियाम सिंह, थाना डिवीजन नं. 4 के प्रभारी जसपाल सिंह ने पत्रकार सम्मेलन में बताया कि गिरोह के सरगना आकाशदीप उर्फ आकाश निवासी सुंदर बस्ती नजदीक टरांसपोर्ट नगर संगरूर से 1 रिवाल्वर व कारतूस, अर्शदीप सिंह उर्फ सीपा निवासी अजीत नगर संगरूर से 1 एयरगन, आकाश निवासी हरिपुरा बस्ती निवासी संगरूर से 1 पिस्तौल व एक कारतूस , मो. कलीम निवासी मालेरकोटला व हाल निवासी शिंगार सिनेमा रोड से पुलिस ने 1 कृपाण, अंकुश उर्फ आशु निवासी बेह बस्ती न दाना मंडी सुनाम से 1 कृपाण बरामद की है, सतदीप सिंह उर्फ सौरव निवासी प्रीत नगर संगरूर से 1 कृपाण बरामद व शरणदीप सिंह उर्फ सन्नी निवासी जीवन नगर संगरूर है से 5 मोबाइल फोन बरामद किए हैं।

7 दिन पहले कार चोरी की असफल वारदात के बाद काबू हुए आरोपी 
9 मार्च को थाना डिवीजन नं. 4 की पुलिस को सूचना मिली थी कि दोमोरिया पुल के निकट वरना कार में सवार आरोपी कार चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले हैं। देर रात करीब 2 बजे गश्त कर रही पुलिस टीम को देख आरोपी वरना कार में बैठ कर फरार हो गए जिसके बाद पुलिस ने स्मार्ट सिटी कैमरों के अलावा इलाके के परिसरों के बाहर लगे सी.सी.टी.वी. फुटेज को खंगाला जिसमें आरोपियों की पहचान हुई। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ असफल चोरी का मामला 10 मार्च को दर्ज किया था जिसके बाद पुलिस ने अब सभी के खिलाफ एक और केस दर्ज किया है व उन्हें अदालत में पेश कर 3 दिन का रिमांड हासिल किया है।

आकाशदीप ने जेल में बनाया गिरोह, 1 साल से है भगौड़ा
ए.डी.सी.पी. सिकंद ने बताया कि गिरोह के सरगना आकाशदीप उर्फ आकाश जो कि 2013 से शराब तस्करी के कार्य में लिप्त है, के खिलाफ पंजाब के विभिन्न थानों में चोरी, नशा व शराब तस्करी, मारपीट और आम्र्ज एक्ट सहित करीब 16 केस दर्ज हैं। उसकी मुलाकात अर्शदीप व आकाश से संगरूर जेल में हुई। जेल से बाहर आने के बाद तीनों ने अपने अन्य दोस्तों की मुलाकातें आपस में करवाईं जिसके बाद गिरोह का गठन हुआ। आकाशदीप  को संगरूर अदालत  द्वारा 1 साल से भगौड़ा करार दिया जा चुका है।

आपराधिक रिकार्ड में फ्रैशर है सन्नी
जांच अधिकारी कमलजीत सिंह ने बताया कि गिरोह का एक सदस्य शरणदीप सिंह उर्फ सन्नी बाक्सिंग में चैम्पियन रह चुका है। 2 बार वह गोल्ड मैडल हासिल कर चुका है। सन्नी के पिता नेवी आर्मी से रिटायर है। सन्नी अच्छे परिवार से सबंधित है, परंतु चिट्टे की लत के कारण वह उक्त गिरोह के सम्पर्क में आया। 22 वर्षीय सन्नी आपराधिक रिकार्ड में फ्रैशर है। इसी केस में उस पर 2 मुकद्दमे दर्ज हैं।

चिट्टे की लत के चलते क्राइम के दलदल घंसा आकाश
गिरोह के एक सदस्य आकाश के पिता पंजाब पुलिस में हवलदार हैं। वह संगरूर जेल में गिरोह के सरगना आकाशदीप से मुलाकात के बाद वह उक्त गिरोह के संपर्क में आया। जल्द अमीर बनने ओर चिट्टे की लत में वह क्राइम के दलदल में धंसता चला गया। उस पर संगरूर तथा लुधियाना में चोरी और शराब तस्करी के 3 केस दर्ज हैं।

लुधियाना में वारदात करने बुलाता था कलीम
गिरोह का सदस्य मो. क्लीम शिंगार सिनेमा रोड़ के निकट एक परांठे बनाने वाली दुकान पर काम करता है। लुधियाना में वारदात को अंजाम देने के लिए कलीम ही गिरोह के अन्य सदस्यों के बुलाता था। आर्या स्कूल के निकट कार चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए भी उसी ने गिरोह को बुलाया था।  

गांव या कस्बे में खड़ी कर देते थे चोरी की कारें
आरोपी कार को चोरी करने के बाद उसे किसी भी शहर के गांव या कस्बे में कार खड़ी कर दते थे। वहां के लोगों को शक न हो, इसलिए वे कार के टायर निकालकर कंडम हालत में कर देते थे तथा उससे कीमती सामान निकाल कर बेच देते थे। सिर्फ वारदात को अंजाम देने के लिए ही आरोपी चोरी की कार का इस्तेमाल करते थे।

गन प्वाइंट पर देते थे हर वारदात को अंजाम
गिरोह के सदस्य पीड़ित को गन प्वाइंट पर लेकर आरोपी आसानी से वारदात को अंजाम देते और फरार हो जाते। 8 महीने पहले लुधियाना बस स्टैंड के निकट इसी गिरोह ने गन प्वाइंट पर एक व्यक्ति से होंडा सिटी कार, पीड़ित का लाइसैंसी रिवाल्वर, नकदी व मोबाइल छीना था। गिरोह के पकड़े जाने के बाद करीब 14 वारदातें लुधियाना पुलिस ने हल की है। 

गिरोह की ओर से की गई प्रमुख वारदातें
1- फरवरी 2017 में सरहिंद पटियाला से एस्टीम कार चोरी
2- 2 महीने पहले राजपुरा से वरना कार चुराई
3.-3 महीने पहले लुधियाना बस स्टैंड के निकट से चुराई होंडा सिटी कार 
4- सितम्बर 2018  में संगरूर से चुराई होंडा सिटी कार
5- जनवरी 2019 महीने राजपुरा से चुराई मारुति कार
6-संगरूर में गन प्वाइंट पर व्यापारी से 20 हजार की नकदी छीनी
7-ब्यास में 25 हजार की नकदी और मोबाइल छीना
8- संगरुर में गन प्वाइंट पर सोने की अंगूठी व नकदी छीनी
9-बरनाला में गन प्वाइंट पर मोटरसाइकिल छीना
10- संगरूर रेलवे लाइन के निकट मोबाइल व नकदी छीनी
11-लुधियाना में 7 दिन पहले दोमोरिया पुल के निकट कार चोरी का प्रयास।
12-साहनेवाल- लुधियाना स्कूल में कबड्डी मैच टूर्नामैंट के दौरान मोबाइल चोरी।
13- प्रेम बस्ती संगरुर से नकदी ओर मोबाइल छीना
14- नगर निगम दफ्तर संगरूर के निकट मोबाइल ओर नकदी छीनी

Mohit