पंजाब सरकार की ओर से बिजली ढांचे को दुरुस्त करने 64.82 करोड़ रुपए जारी

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 05:40 PM (IST)

लुधियाना: राज्य के औद्योगिक शहर लुधियाना की बिजली संचार और वितरण व्यवस्था को दुरुसत करने पंजाब सरकार की ओर से 64.82 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। यह खुलासा आज लोकसभा सदस्य रवनीत सिंह बिट्टू ने किया है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से फोकल प्वाइंट और औद्योगिक क्षेत्रों की पूरी बिजली व्यवस्था में सुधार लाया जाना है। यह प्रोजेक्ट इसी साल सितम्बर महीने में शुरू हो जाएगा और लगभग डेढ़ साल में पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने के लिए टैंडर प्रक्रिया जारी है। 

बिट्टू ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड की पांच सब डिवीजनों (लुधियाना सिटी वेस्ट, सी.एम. सी., फोकल प्वाइंट, अर्बन अस्टेट और सुंदर नगर) के 417 फीडरों की बिजली वितरण और संचार व्यवस्था का जिर्णोद्धार किया जाना है। इस राशि के साथ 163.22 किलोमीटर लौ टेंशन तारों, 626.66 किलोमीटर हाई टेंशन तारों को बदलकर नई डाली जाएंगी, इसके अलावा 1197 हाई टेंशन कनेक्शन भी दोबारा किए जाएंगे, जिससे उपभोक्ताओं को भारी लाभ होगा। बिट्टू ने कहा कि यह प्रोजेक्ट मुकम्मल होने से औद्योगिक शहर की बिजली व्यवस्था में बड़ा सुधार होगा। इस के अलावा वोल्टेज कम या ज्यादा और समय समय पर कट लगने की समस्या से काफी छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही इससे शाट सर्किट और बिजली से होने वाली दुर्घटनाएं भी बड़े स्तर पर कम हो जाएंगी। 

बिट्टू ने कहा कि पिछले सालों के मुकाबले इस बार हर वर्ग के खपतकारों को पावर कारपोरेशन की तरफ से बढिय़ा निर्विघन बिजली स्पलाई मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने फिर दोहराया कि राज्य में बिजली की कमी नहीं है। पंजाब सरकार ने उद्योगों को फिर से पैरों के बल खड़ा करने के लिए जहां 5 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब के साथ बिजली देने का वायदा निभाया है, वहीं छोटे उद्योगों को भी और अधिक सुविधाओं का लाभ दिलाने का वायदा पूरा किया जाएगा।

Vaneet