सतलुज उफान पर: रोकनी पड़ी सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट की वर्किंग, डाइंगों को बंद करने के निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 01:17 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): एक तरफ  जहां भाखड़ा बांध से ओवरलोड पानी छोडऩे के बाद सतलुज दरिया उफान पर होने की वजह से डाइंगों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। यहां बताना उचित होगा कि भट्टिया स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से पानी को साफ  करने के बाद सतलुज दरिया में छोड़ा जाता है। अब भाखड़ा बांध से पानी छोडऩे की वजह से सतलुज का लेवल काफी ऊपर चल रहा है और पानी कई जगह साथ लगते इलाकों में घुस गया है। यहां तक कि पानी के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट में बैक मारने की सूचना है जिसके मद्देनजर नगर निगम द्वारा एस.टी.पी. को बंद करने का फैसला किया गया है। इसी के तहत डाइंग यूनिटों को भी बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


अधिकारियों के साथ बुड्ढे नाले पर पहुंचे विधायक तलवाड़
सतलुज दरिया की तरह बुड्ढा नाला भी उफान पर है क्योंकि शहर में से होकर गुजरता बुड्ढा नाला बलिपुर में सतलुज दरिया में मिलता है जिसका लेवल हाई होने की वजह से इसके पानी की निकासी की समस्या आ रही है। इस बारे में सूचना मिलने पर विधायक संजय तलवाड़ ने नगर निगम अधिकारियों के साथ बुड्ढे नाले का दौरा किया जहां कई जगह नाले का पानी किनारों के बराबर चल रहा था। इस पानी को साथ लगते इलाकों में घुसने से रोकने के लिए तलवाड़ ने नगर निगम अधिकारियों को मलबा डालकर या बोरियां लगाकर बांध बनाने के लिए बोला है।

सीवरेज जाम की समस्या में होगा इजाफा
भट्टिया स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट में ज्यादातर पानी हलका पूर्वी के अधीन आते इलाके का पहुंचता है लेकिन हलका पूर्वी में लंबे समय से सीवरेज जाम की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। अब एस.टी.पी. को बंद करने का फैसला किया गया है और उपर से बारिश हो रही है जिससे पानी की निकासी संबंधी समस्या में इजाफा होगा।

डिस्पोजलों पर टिका पानी की निकासी का दारोमदार
सतलुज दरिया उफान पर होने के मद्देनजर सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट बंद करने के बाद पैदा होने वाले हालात से निपटने के लिए डाइंगों को बंद करने का फैसला तो कर लिया गया है लेकिन सीवरेज का पानी अभी भी एस.टी.पी. तक पहुंच रहा है। इस समस्या का समाधान करने के लिए डिस्पोजलों के जरिए पानी को सीधा बुड्ढे नाले में गिराया जा रहा है, जिन डिस्पोजलों को रैगुलर चलाने के लिए जैनरेटरों का इंतजाम भी किया गया है।

वाटर सप्लाई में भी की गई है कटौती
सतलुज दरिया में पानी ओवरफ्लो होने के मद्देनजर सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट बंद करने के अलावा एक समस्या बुड्ढे नाले में पानी का लोड बढऩे की भी आ रही है क्योंकि नगर निगम द्वारा डिस्पोजल के जरिए सीधा पानी गिराया जा रहा है। इस पानी को बुड्ढे नाले के साथ लगते इलाकों में घूमने से रोकने के लिए वाटर सप्लाई में भी कटौती की गई है जिसके तहत पहले 8 घंटे तक दी जा रही वाटर सप्लाई की जगह करीब 2 घंटे की सप्लाई ही दी गई है।

Vatika