शूटिंग का जुनून : जेब से 12 लाख खर्च कर शबनम ने विद्यार्थियों के लिए बनवा दी शूटिंग रेंज

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 05:48 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): आज के समय में ‘जिद्द करो और दुनिया बदलो’ जैसे शब्द सुनने में बड़े अ‘छे लगते हैं लेकिन इन शब्दों को अगर किसी ने वास्तव में ही अमलीजामा पहनाया तो वह शबनम चड्ढा हैं। दरअसल पिछले माह ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रही कॉमनवैल्थ गेम्स में जब भारतीय शूटर आए दिन मैडल देश की झोली में डाल रहे थे तो विदेशी धरती पर तिरंगा फहराए जाने से गौरवान्वित शबनम चड्ढा ने ठान लिया कि वह भी ऐसी शूटिंग रेंज तैयार करेगी, जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर लुधियाना के युवा भी इस लैवल तक पहुंच सकें।

क्योंकि महंगी गेम होने के कारण अधिकतर बच्चे ऐसे हैं जो शौक रखने के बावजूद भी शूटिंग की रेंज में जाने से कतराते हैं।दूसरा कारण यह रहा कि लुधियाना शहर में कोई शूटिंग रेंज भी न होने से अधिकतर बच्चे इंफ्रास्ट्रक्चर के अभाव में शूटिंग से दूर थे। 15 अप्रैल को ’यों ही कॉमनवैल्थ गेम्स का समापन हुआ तो इधर लुधियाना के खुड्ड मोहल्ला के साथ बने पौठोहार सैयद खालसा नैशनल सी.सै. स्कूल में शबनम ने आधुनिक सुविधाओं से लैस 10 मीटर की शूटिंग रेंज का निर्माण शुरू करवा दिया। शबनम पौठोहार सैयद खालसा नैशनल स्कूल की मैनेजिंग कमेटी की प्रधान हैं, जिन्होंने अपनी जेब से करीब 12 लाख रुपए की लागत से शहर के ब"ाों को शूटिंग का प्लेटफार्म दिया है ताकि बच्चों को शूटिंग जैसी गेम की ट्रेङ्क्षनग के लिए दूरदराज क्षेत्रों में न जाना पड़े। रविवार को मदर्स-डे के उपलक्ष्य में भूसिन्द्र सिंह मल्होत्रा 10 मीटर कम्पीटिशन स्तरीय शूटिंग रेंज लुधियानवियों को तोहफे के रूप में दी गई। पंजाब के फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु ने पहला निशाना लगाकर शूटिंग रेंज का आगाज किया।


समारोह में ये रहे शामिल
उद्घाटन समारोह में सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, सुरिन्द्र डाबर, संजय तलवाड़ (दोनों विधायक), सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा विशेष रूप से उपस्थित रहे। स्कूल मैनेजिंग कमेटी की अध्यक्षा शबनम चड्ढा, मैनेजर तेजेश्वर सिंह मल्होत्रा, राजिन्द्र सिंह सिंकी व प्रबंधकीय कमेटी के अन्य सदस्यों ने मेहमानों को शूटिंग रेंज बारे जानकारी दी। पूर्व आई.जी. पुलिस और लाइफ वाइस प्रैसीडैंट ऑफ नैशनल राइफल एसो. ऑफ इंडिया टी.एस. ढिल्लों, पार्षद पंकज शर्मा काका, नरिन्द्र शर्मा काला, अमित गोसाईं ने भी शमूलियत की।

बच्चों को उठाना चाहिए इस सुविधा का लाभ : आशु
सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने इस प्रयास से प्रभावित होकर भूसिन्द्र सिंह मल्होत्रा एकैडमी को 5 लाख रुपए का अनुदान देने का ऐलान किया। बिट्टू ने कहा कि एकैडमी में पहले ही क्रिकेट, बास्केटबॉल, बैडमिंटन आदि खेलों की कोङ्क्षचग दी जा रही है और अब उसमें 10 मीटर शूटिंग रेंज भी शुरू हो चुकी है, जो सोने पर सुहागा वाली बात है। विधायक आशु ने विद्यार्थियों व पेरैंट्स को सुझाव दिया कि पौठोहार स्कूल द्वारा खेलों के इंफ्रास्ट्रक्चर में जो इजाफा किया गया है उसका फायदा शहर के बच्चों को जरूर उठाना चाहिए।

Vatika