आऊट ऑफ लिमिट लगे अवैध होर्डिंगों के बहाने सिद्धू ने बाजवा पर साधा निशाना

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 03:11 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): सरकार के फैसलों को लेकर कैबिनेट मंत्रियों नवजोत सिद्धू व त्रप्त राजिन्द्र बाजवा के बीच कई बार सीधे तौर पर आरोप लगाने का दौर देखने को मिल चुका है, जिस कड़ी में सिद्धू ने अब नगर निगम की लिमिट के बाहर लगे अवैध होर्डिगों के बहाने बाजवा के विभाग पर निशाना साधा है। 

यह मौका था लोकल बॉडीज विभाग की आऊटडोर विज्ञापन पॉलिसी के तहत लगाए गए लुधियाना के टैंडर के सिरे चढऩे बारे आंकड़े गिनाने के लिए सिद्धू द्वारा बुलाई गई प्रैस काफ्रैंस का। जहां सिद्धू ने पूरे पंजाब की नगर निगमों में विज्ञापन लगाने के अधिकार देने की एवज में 200 करोड़ जुटाने का दावा किया है, लेकिन साथ ही सिद्धू ने नगर निगमों सीमा के बाहर लगे अवैध होर्डिगों की वजह से नगर निगमों को टैंडर के जरिए मिलने वाले रैवेन्यू का नुक्सान होने का मुद्दा भी उठाया। इसके लिए उन्होंने खास तौर पर लुधियाना के फिरोजपुर रोड का हवाला दिया, जहां गलाडा के एरिया में अवैध होर्डिगों की भरमार लगी हुई है। सिद्धू की मानें तो नगर निगम सीमा के बाहर अवैध होर्डिग लगानेे वाली कंपनियों द्वारा हर साल सरकार को 200 करोड़ का चुना लगाकर अपनी जेबें भरी जा रही हैं, जिसके लिए उन्होंने नगर निगम सीमा के बाहर विज्ञापन लगाने के लिए संबंधित विभागों के पास कोई पॉलिसी ही न होने का हवाला दिया है।

यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम सीमा के बाहर का एरिया अर्बन व रूरल डिवैल्पमैंट विभाग के अधीन आता है, जिसके मंत्री बाजवा हैं, जिनके साथ अवैध कालोनियों व बिल्डिंगों को रैगुलर करने सहित माइनिंग पॉलिसी को लेकर सिद्धू का कैबिनेट की मीटिंग में विवाद होने की चर्चा है। अब सिद्धू ने साफ तौर पर गलाडा का नाम लेकर कह दिया है कि नगर निगम सीमा के बाहर के एरिया में लग रहे अवैध होर्डिगों को रोकने के  लिए संबंधित विभागों द्वारा कोशिश नहीं की जा रही है, जबकि इन विज्ञापनों से रेैवेन्यू कमाने के लिए दूसरे विभागों को लोकल बॉडीज से सीख लेनी चाहिए। हालांकि सिद्धू ने इतना जरूर कहा कि दूसरे विभागों को अवैध होर्डिगों के खिलाफ र्कावाई करने व उनसे रेैवेन्यू जुटाने बारे में प्रपोजल जरूर बनानी चाहिए, जिसे लेक र उनके द्वारा चीफ मिनिस्टर को अवगत करवाया जाएगा कि इससे नगर निगम के विज्ञापन टैंडरों का रैवेन्यू भी बढ़ेगा।

Vatika