सिख इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहा संघ: मक्कड़

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 05:02 PM (IST)

लुधियाना: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सिख इतिहास की छोटी-छोटी पुस्तकें प्रकाशित कर सिख इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहा है। जत्थेदार मक्कड़ ने आज कहा कि सिख धर्म का इतिहास और इसके सिद्धांत इसकी विलक्षणता का प्रत्यक्ष प्रमाण हैं।

सिख कौम का ग्रंथ, निशान और पहचान अलग है इसलिए सिखों को हिंदू धर्म का हिस्सा बताने की कोशिश कदाचित बर्दाश्त नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि संघ द्वारा हिंदी भाषा में छोटी-छोटी पुस्तकें छापकर सिख इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। इन पुस्तकों में सिख गुरुओं को गाय पूजक और हिंदू रीति-रिवाजों के पक्षधर सिद्ध करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि साल 2016 में छापी गर्इ ये पुस्तकें अब सामने आने से स्पष्ट है कि यह एक सोची-समझी साजिश का हिस्सा है।

 जत्थेदार मक्कड़ ने कहा कि संघ एक हिंदू कट्टरवादी संगठन है देश में अमन-कानून भंग करने और देश को अंदरूनी  तौर पर कमकाोर कर तोडऩे के लिए जिम्मेदार है। इसलिए केन्द्र सरकार को इस संगठन पर रोक लगानी चाहिए। उन्होंने शिरोमणि समिति के प्रधान भाई गोविन्द सिंह लोंगोवाल से अपील की है कि सिख धर्म पर हो रहे इस हमले के विरुद्ध तुरंत कार्यवाही कर दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। 

Vatika