स्मार्ट सिटी प्रोजैक्टों की लेट-लतीफी को लेकर बिट्टू ने निगम अफसरों को लगाई फटकार

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 03:02 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): स्मार्ट सिटी से संबंधित प्रोजैक्टों के काफी देर बाद भी ग्राऊंड पर शुरू न होने को लेकर एम.पी. रवनीत बिट्टू ने नगर निगम के संबंधित अफसरों को जमकर फटकार लगाई है। यहां तक कि लेट-लतीफी के आरोप में जिम्मेदारी तय करके कार्रवाई के लिए केंद्र व राजय सरकार को सिफारिश करने की चेतावनी दे डाली है। बिट्टू ने शहरी विकास से जुड़ी केंद्रीय योजनाओं की प्रोग्रैस रिव्यू करने के नाम पर वीरवार को जोन डी आफिस सराभा नगर में मीटिंग बुलाई हुई थी। इसमें मेयर बलकार संधू, डी.सी. प्रदीप अग्रवाल, विधायक भारत भूषण आशु, संजय तलवाड़, कुलदीप सिंह आदि भी शामिल हुए।

इस दौरान अधिकारियों ने जब सिर्फ सरकारी बिल्डिंगों पर सोलर सिस्टम लगाने का काम शुरू होने की स्टेटस रिपोर्ट पेश की तो बिट्टू भड़क गए। उन्होंने कहा कि 3 साल पहले लुधियाना को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए पहले 20 शहरों में चुना गया था। उसमें शामिल किए गए बाकी शहर हमसे काफी आगे निकल गए हैं, लेकिन लुधियाना से संबंधित प्रोजैक्टों की अब तक डी.पी.आर. बनाने का काम ही पूरा नहीं हो पाया। जिससे लोगों को किसी सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा। आशु ने कहा कि अगर अधिकारी सही तरीके से काम करते तो हरेक साल के हिसाब से अब तक 300 करोड़ मिल जाते, लेकिन यहां हर प्रोजैक्ट को लेकर अफसरों की लापरवाही सामने आ रही है। जिस पर बिट्टू ने अधिकारियों को कहा कि स्मार्ट सिटी के प्रोजैक्टों की ग्राऊंड पर विजीबिल्टी लाने के लिए डैड लाइन तय की जाए, जिसे लेकर उनके द्वारा हर महीने रिव्यू मीटिंग की जाएगी। 


डी.पी.आर. व टैंडर स्टेज पर ही अटके 
सी.एम. ने 11 मार्च को मलहार रोड पर स्मार्ट सिटी से संबंधित कई प्रोजैक्टों का नींव पत्थर रखा है। जिसको एक महीने से pयादा समय बीत चुका है और उसमें से एल.ई.डी. लाइटें लगाने के प्रोजैक्ट पर अगले महीने काम शुरू होगा। जबकि मीटिंग में अफसरों द्वारा पेश की गई स्टेटस रिपोर्ट के मुताबिक बाकी के प्रोजैक्ट डी.पी.आर. व टैंडर स्टेज पर ही अटके हुए हैं। 

ये हैं अधर में लटके प्रोजैक्ट
-बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाना
- पक्खोवाल रोड रेलवे क्रासिंग पर पुल 
- स्मार्ट मलहार रोड, साइकिल ट्रैक
-नहरी पानी को पेयजल का विकल्प बनाना
-आरती चौक के नजदीक अंडरग्राऊंड पार्किंग बनाना
-घुमार मंडी व सराभा नगर मार्कीट की कायाकल्प
-कंस्ट्रक्शन एंड डैमोलेशन वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट
- कारकस युटेलाइजेशन प्लांट
-मार्डन स्लाटर हाऊस
 

Punjab Kesari