बारिश ने दी दस्तक, तापमान गिरा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 11:07 AM (IST)

 

लुधियाना(सलूजा): लुधियाना के अलग-अलग हिस्सों में आज हलकी बारिश के दस्तक देने से अधिकतम तापमान का पारा गिर गया, जिससे शीत लहर के जोर पकड़ते ही सर्दी बढ़ गई। युवा पीढ़ी ने हलकी बारिश व कूल-कूल मौसम का अपने ही अंदाज में मजा लिया।

किसान बागो बाग
गेहूं की फसल के लिए एक बारिश का इंतजार आज हलकी बारिश होने से खत्म हो गया, जिससे किसान बागो बाग हो गए। कृषि माहिरों व किसानों का कहना है कि इस समय बारिश की जरूरत थी। जितनी सर्दी होगी, उतनी ही गेहूं की फसल के लिए वरदान साबित होगी।

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग की प्रभारी डा. प्रभजोत कौर ने बताया कि पश्चिमी चक्रवात के चलते आने वाले 24 घंटों के दौरान लुधियाना व आस-पास के कुछ इलाकों में हलकी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश का केन्द्र बिंदू पहाड़ी क्षेत्र रहेंगे। यकीनन तौर पर बारिश से सर्दी जोर पकड़ेगी।

साइकिंलग की प्रमोशन से हो सकता है प्रदूषण कंट्रोल
लुधियाना के साइकिलिस्ट गौतम बातिश का मानना है कि यदि हम वाहनों की दौड़ छोड़ कर साइकिलिंग को अपना ले तो जहां हम लंबा समय स्वस्थ रहेंगे। वहीं चारों और स्वच्छ वातावरण भी मिलेगा। साइकिलिंग की प्रमोशन से प्रदूषण को कंट्रोल किया जा सकता है।

हौजरी कारोबारियों के चेहरे खिले
हौजरी कारोबारी प्रीतम सिंह ने कहा कि जितनी सर्दी अधिक होगी, उतना ही हौजरी का कारोबार करने वालों को लाभ होगा, क्योंकि हौजरी तो पूरी तरह सर्दी पर ही निर्भर है। आज की बारिश से सर्दी अपने रंग में लौट आएगी, क्योंकि इस बार सर्दी पिछले वर्ष की तुलना में कुछ दिन पहले जरूर आ गई, लेकिन दोपहर के समय कभी कभी गर्मी का अहसास होता था। आज बारिश होने से तापमान में गिरावट देखने को मिली। उन्होंने उम्मीद जताई कि मौसम का ठंडी भरा मिजाज उनको गर्म कपड़ो के आर्डर दिलवाने में भूमिका निभाएगा।

Vatika