लाडोवाल टोल प्लाजा पर लगने वाला जाम लोगों के लिए बना आफत

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 12:22 PM (IST)

फिल्लौर (भाखड़ी): हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद खुला लाडोवाल टोल प्लाजा रोजाना लगने वाले जाम के कारण जनता के लिए आफत बन गया है। जिस कारण लोगों को दोहरी मार पड़ रही है इसमें उनका समय व्यर्थ होने के साथ-साथ लाखों रुपए के डीजल व पैट्रोल की भी बर्बादी हो रही है। कपूरथला की अदालत ने ह्यूमन राइट प्रैस क्लब की टोल प्लाजा पर नियमों का पालन न होने संबंधी शिकायत का कड़ा संज्ञान लेते हुए भारत के तीसरे सबसे महंगे लाडोवाल टोल प्लाजा को वाहनों से टोल वसूलने पर गत 18 अप्रैल को पूरी तरह से पाबंदी लगा दी थी। जिस पर नैशनल हाईवे अथार्टी राहत लेने के लिए तुरंत हाईकोर्ट पहुंची और अदालत को यकीन दिलवाया था कि वह सभी शर्तों का पालन करेंगे। कोर्ट से राहत मिलने के बावजूद ठेकेदार द्वारा शर्तें पूरी नहीं की जा रहीं। 

यह है नियम 
आर.टी.आई. कार्यकत्र्ता पंजाब रोहित सभ्रवाल ने बताया कि सूचना अधिकार के अंतर्गत केंद्र सरकार से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक प्लाजा से गुजरने का अधिकतम व्यस्त टाइम 3 मिनट के अंदर का होगा या फिर गाडिय़ों की कतार 100 मीटर के दायरे पर लगी लाल लकीर को पार कर जाती हैं तो प्लाजा अधिकारी उससे टोल नहीं वसूल सकते। इसके अलावा हाईवे के ऊपर बने अवैध निर्माण गिराकर सड़कों का नवीनीकरण करना है। 10 वर्षों में ठेकेदार ’यादातर शर्तों की पालन नहीं कर पाया।

लोगों की आवाज दबाने के लिए ठेकेदार ने रखे बाऊंसर
जाम में फंसे लोग अपने मोबाइल फोन से वीडियो बनाकर बूथ में बैठे कर्मचारी को दिखाकर बताते थे कि उन्हें जाम में फंसे कितना अधिक समय हो गया है। शर्तों के मुताबिक वह टोल नहीं ले सकते। लोगों की आवाज दबाने के लिए प्लाजा ठेकेदार ने वहां बाऊंसर तैनात कर दिए है जो जाम में फंसे लोगों को वीडियो नहीं बनाने देते। आज जब जाम में फंसे समाज सेवक दीप पासी ने मोबाइल फोन से वीडियो बनानी चाही तो बाऊंसर ने उनके साथ बदसलूकी कर फोन छीनने की कोशिश की जिसका लोगों ने विरोध किया।

हाईटैक होगा टोल प्लाजा, नहीं लगेगा जाम
टोल प्लाजा के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्लाजा पर जाम लगने की स्थित ज्यादातर शनिवार और रविवार को पैदा होती है। प्लाजा पर जाम न लगे इसलिए उसे हाईटैक किया जा रहा है। आने वाले समय में पूरा टोल प्लाजा फास्ट ट्रैक कर दिया जाएगा। इससे जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस किसी भी कर्मचारी ने फोटो खींचने से समाज सेवक दीप पासी को रोका है उससे भी पूछताछ की जाएगी।

Vatika