रैड लाइट जम्प करने वालों की अब खैर नहीं

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 02:00 PM (IST)

लुधियाना(महेश): महानगर में विकराल रूप धारण कर चुकी यातायात की समस्या से निपटने के लिए पुलिस ने अपने तेवर कड़े कर दिए हैं। पुलिस कमिश्नर आर.एन. ढोके ने कहा कि अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। अगर कोई रैड लाइट जम्प करता हुआ पकड़ा गया तो चालान की बजाय उस पर आपराधिक  मामला दर्ज किया जाएगा। इसमें किसी के साथ भी नर्मी नहीं बरती जाएगी।उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आया है कि वाहन चालक सब कुछ जानते हुए भी यातायात नियमों की अवहेलना करते हैं जिस कारण वह अपनी जान गवां बैठते हैं या दूसरे की जान ले लेते हैं। छोटे केस दर्ज कर इस ट्रायल की शुरूआत की जा रही है ताकि लोग यातायात नियमों का पालन कर सकें।उन्होंने बताया कि 19 लाख के करीब वाहन महानगर की सड़कों पर दौड़ रहे हैं जिनमें रांग पार्किंग सबसे बड़ी समस्या है और दूसरी रैड लाइट जम्प करना। रांग पार्किंग के 1 जनवरी से अब तक 425 के करीब केस दर्ज और 30,235 वाहनों को टो करके उनके मालिकों से करोड़ों रुपए जुर्माना वसूला जा चुका है। ऐसा करने से सार्थक परिणाम सामने आए और रांग पार्किंग में वाहन पार्क करने से लोग अब गुरेज भी कर रहे हैं। अब ऐसे ही सख्त कदम रैड लाइट जम्प करने वालों के खिलाफ उठाए जा रहे हैं।

नॉन कोर पुलिसिंग पर दिया जोर 
समारोह के दौरान पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पुलिस नॉन कोर पुलिसिंग जॉब तो शुरू से ही करती है, लेकिन एक बेहतर व स्व‘छ समाज के लिए नॉन कोर पुलिसिंग जॉब समय की मांग है। उन्होंने कहा कि पुलिस कार्यप्रणाली को पारदर्शी और प्रभावशाली बनाने के लिए कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है, जिसमें महिला सशक्तिकरण, स्किल डिवैल्पमैंट, स्ट्रैस मैनेजमैंट, टै्रफिक अवेयरनैस आदि परियोजनाओं के अलावा पुलिस मुलाजिमों के अ‘छे स्वास्थ्य, मैडीकल फिटनैस व अन्य योजनाओं पर भी काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज को भय मुक्त वातावरण मुहैया करवाने के लिए पॉलीटिक्स, मीडिया, पुलिस व पब्लिक को आपस में मिलकर अपना-अपना कत्र्तव्य निभाना चाहिए। 

साइबर क्राइम के लिए आई.टी. स्पैशलिस्टों से टाईअप 
कमिश्नर ने बताया कि साइबर सिक्योरिटी व क्राइम से निपटने के लिए नोएडा व गुडग़ांव की प्रमुख आई.टी. कम्पनियों के स्पैशलिस्टों से टाईअप किया जा रहा है ताकि इंटरनैट से जुड़े मामलों को जल्द सुलझाया जा सके और उनकी जांच प्रक्रिया में कोई रुकावट न आए। 

ट्रैफिक पुलिस के बेड़े में शामिल हुई एक और टोइंग वैन
सी.एस.आर. फंड के माध्यम से ट्रैफिक के बेड़े में एक और टोइंग वैन शामिल हो गई है। वैन की चाबी शनिवार को शहर के प्रमुख उद्योगपति विक्रम व नवनीत ने पुलिस-पब्लिक फाऊंडेशन द्वारा आयोजित किए गए समारोह में पुलिस कमिश्नर आर.एन. ढोके को सौंपी। बाद में इस वैन को हरी झंडी देकर फील्ड में रवाना किया गया। ढोके ने विक्रम व नवनीत का धन्यवाद करते हुए कहा कि शहर का उद्योगपति वर्ग पुलिस के साथ बेहद ही कॉप्रेटिव है और शहर निवासी शहर की बेहतरी के लिए पुलिस विभाग का हर तरह से सहयोग कर रहे हैं। इस वैन की कीमत 9 लाख रुपए है। विभाग को ऐसी करीब 25 वैन की जरूरत है, जिसके लिए शहर के विभिन्न उद्योगपतियों से तालमेल किया जा रहा है। सी.आर.एस. फंड के तहत 9 और वैनों की डिमांड की गई है। उद्योगपतियों ने विश्वास दिलाया कि वह जल्द ही उनकी यह डिमांड पूरी करेंगे। 

Punjab Kesari