सरकारी स्कूलों में दाखिला बढाने की अनोखी पहल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 14, 2021 - 04:27 PM (IST)

लुधियाना(विक्की) : पंजाब के सरकारी स्कूलों में नए सैशन 2021 -22 के लिए दाख़िले शुरू हो चुके हैं। शिक्षा विभाग द्वारा सेक्रेटरी एजुकेशन कृष्ण कुमार की देख -रेख में नए दाख़िलों के लिए शुरू की गई दाख़िला मुहिम 'ईच वन बरिंग वन' के अंतर्गत अध्यापकों, स्कूल प्रमुखों, स्कूल मैनेजमेंट कमेटीयों, सभी ज़िला शिक्षा अधिकारियों सेकंडरी और एलिमेंट्री और मुख्य कार्यालय के उच्च -आधिकारियों द्वारा पूर्ण समर्पण से यह काम किया जा रहा है। वैसाखी के अवसर पर आज लुधियाना के ज़िला शिक्षा अधिकारी (सेकंडरी) हरजीत सिंह और उप ज़िला शिक्षा अधिकारी डॉ चरनजीत सिंह जलाजण के नेतृत्व में आज वैसाखी मेलों पर जिले के 533 स्कूलों के प्रमुखों और अध्यापकों द्वारा सरकारी स्कूलों में दाख़िलों को बढ़ाने के लिए प्रचार स्टाल्स और कनोपियां लगाने का पृथक प्रयास किया गया। इन स्टाल्स पर सरकारी स्कूलों की बदली नुहार की तस्वीरों प्रदर्शित की गई, स्कूलों के स्मार्ट क्लासरूम की झलकियां, स्मार्ट टेक्नोलॉजी के प्रयोग के साथ करवाई जाने वाली पढ़ाई की तस्वीरों भी प्रदर्शित की गई। ज़िला लुधियाना के सभी सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर्स ने हर श्रद्धालू को सरकारी स्कूलों की प्राप्तियां बता कर बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाख़िला करवाने के लिए प्रेरित किया। ज़िला सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर अंजू सूद ने कहा कि वैसाखी मेलों के अवसर पर रेहड़ी -रिक्शा के द्वारा सरकारी स्कूलों में मिलती सुविधाओं की अनाउंसमैनटें करवाई गई और वैसाखी के पवित्र दिवस पर लोगों को सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाते हुए अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने की सलाह दी।

सरकारी हाई स्कूल सराभा ने चलाई एनरोलमेंट ड्राइव
आज सरकारी हाई स्कूल सराभा नगर की ओर से  स्कूल में विद्यार्थियों का दाखिला बढ़ाने हेतु एनरोलमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उनके द्वारा बीआरएस नगर के ई ब्लॉक स्थित गुरुद्वारा साहिब के बाहर स्टॉल लगाकर लोगों को जागरूक किया गया। स्कूल स्टाफ व मुख्याध्यापक बलजिंदर सिंह, योगेश कोचर, भरपूर सिंह, संध्या कुमारी, मिनी गौड़, सतबीर कौर, गुरप्रीत कौर, प्रीतिंदर कौर, जगदीश कौर, पवनदीप, गगनदीप आदि ने लोगों को प्रोत्साहित किया। गुरुद्वारा श्री सिंह सभा ई ब्लॉक में आने वाले लोगों ने स्कूल की विशेषताओं को बहुत ध्यान से सुना और मौके पर ही कई बच्चों ने स्कूल में दाखिला लिया।

डिप्टी डीईओ चरणजीत सिंह ने खुद किया प्रचार
इसी मुहिम के अंतर्गत आज उप जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी शिक्षा) डॉ चरणजीत सिंह खुद गुरुद्वारा मंजी साहिब पहुंचे और वहां उपस्थित संगत को अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी उनके स्कूल द्वारा दाखिला मुहिम चलाई गई है जिसके परिणाम स्वरूप स्कूल में विद्यार्थियों के दाखिले में भारी वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि एक तरफ निजी स्कूलों में अभिभावकों को अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए मोटी फीस अदा करनी पड़ती है। वही सरकारी स्कूलों में जहां पढ़ाई लगभग मुफ्त है। यहां बच्चों को मुफ्त किताबें, वर्दी और दोपहर के खाने के साथ-साथ विभिन्न वजीफा स्कीमों का लाभ भी दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल किसी भी पक्ष से निजी स्कूलों से कम नहीं है। अब सरकारी स्कूलों में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाया जा रहा है। स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम, आधुनिक कंप्यूटर लैब, साइंस लैब और खेलों के साथ-साथ बच्चों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। जिसके चलते अब सरकारी स्कूल लोगों की पहली पसंद बन चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News