श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, नवरात्रों से शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रैस

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 02:47 PM (IST)

लुधियाना(गौतम): सैमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रैस आने वाले नवरात्रों में शुरू हो जाएगी। इस बात का खुलासा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने टवीट् कर किया। रेल मंत्री ने अपने टवीट् में बताया है कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है कि आधुनिकतम और मेक इन इंडिया के तहत बनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रैस का नई दिल्ली से मां वैष्णो देवी के पावन स्थल कटरा तक ट्रायल रन पूरा हो चुका है और माता के भक्तों के लिए यह ट्रेन नवरात्रों में शुरू कर दी जाएगी। आला अफसरों का कहना है कि जल्द ही इस संबंध में बड़ौदा हाऊस से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार पहले इस ट्रेन का संचालन 2 अक्टूबर से शुरू किया जाना चाहिए था लेकिन तैयारी होने के कारण इस ट्रेन को पहले नवरात्रे 29 सितम्बर से चलाए जाने की संभावना है। नवरात्रों में मां वैष्णो देवी के दरबार में भारी भीड़ होने के कारण डिपार्टमेंट इस ट्रेन को इन्हीं दिनों में ही चलाना चाहता है। पहले इस ट्रेन को सप्ताह में 5 दिन चलाए जाने की योजना है और बाद में इसमें बढ़ौतरी की जा सकती है। ट्रेन सुबह नई दिल्ली से चल कर 8 घंटों में 655 किलोमीटर का सफर तय कर करीब दोपहर को कटरा में पहुंचेगी और वापसी में भी कुछ समय के ठहराव के बाद कटरा से रवाना होगी। दोनों दिशाओं में ट्रेन दिल्ली से चलकर लुधियाना, जम्मू में रुकने के बाद कटरा पहुंचेगी।

किराया अन्य वी.आई.पी. ट्रेनों से अधिक लेकिन बचेगा समय
सूत्र कहते हैं कि ट्रायल के दौरान इस हाई स्पीड ट्रेन की नई दिल्ली से कटरा तक की औसतन स्पीड करीब 82 किलोमीटर प्रति घंटा निकली। इस ट्रेन में सफर करने से यात्रियों का काफी समय बचेगा, जबकि इसका किराया शताब्दी एक्सप्रैस व अन्य वी.आई.पी. ट्रेनों से कुछ अधिक होगा और इसके लिए स्टाफ भी अलग से होगा।

ट्रेन के कोच
बिना इंजन और बिजली से चलने वाली सैमी हाई स्पीड ट्रेन को ट्रेन पायलट कोच में ही बैठ कर चलाएगा जो कि आगे व पीछे दोनों तरफ है। ट्रेन में जी.पी.आर.एस. होने के कारण एक टीम नई दिल्ली मुख्यालय से इस पर नजर रखेगी। ट्रेन में 16 डिब्बे है, जिसमें 78 सीटों वाले 14 चेयर कार के डिब्बे और 2 एग्जीक्यूटिव कक्षा के डिब्बे हैं। 8 कोचों के नीचे स्पीड बढ़ाने वाली मोटरें लगाई गई हैं, जिनके साथ बिजली सप्लाई को कन्वर्ट करने के लिए 4 उपकरण लगाए गए हैं। 

Edited By

Sunita sarangal