अन्य ट्रेनों को साइड पर लगाकर निकाली जा रही वंदे भारत एक्सप्रैस

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 10:15 AM (IST)

लुधियाना(गौतम): दिल्ली से कटरा के लिए चलने वाली देश की दूसरी सैमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रैस लगातार अपने निर्धारित समय पर ट्रैक पर दौड़ रही है। रेलवे डिपार्टमैंट की तरफ से इस ट्रेन की छवि को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि रेल यात्रियों में इस ट्रेन में सफर करने की लालसा बनी रहे।

यही कारण है कि जब से ट्रेन ने ट्रैक पर दौडऩा शुरू किया है, तभी से इसमें ट्रैफिक फुल है और लंबी वेटिंग चल रही है। दूसरी तरफ से इस ट्रेन के कारण अन्य ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को कुछ परेशानी जरूर झेलनी पड़ रही है। वंदे भारत ट्रेन पिछले एक माह में केवल 2 बार लेट हुई, एक बार लुधियाना और दूसरी बार फगवाड़ा से लेकिन कोशिश कर ड्राइवरों ने इसके गंतव्य स्थान पर पहुंचते पहुंचते समय को काफी रिकवर कर लिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय की तरफ से सख्त आदेशों के चलते ही ट्रेन को उचित समय पर चलाया जा रहा है जिस कारण इसके आगे चलने वाली ट्रेनों को एक साइड पर रोक दिया जाता है और इस ट्रेन को पहले पास दिया जाता है। इस तरह से ट्रेनों को साइड पर खड़ा करने से कई ट्रेनें अपने समय से लेट हो रही हैं।

सूत्रों का मानना है कि यह सारा खेल ऑप्रेशनल स्तर पर ही खेला जा रहा है और इसमें तकनीकी कारणों को मोहरा बनाया जा रहा है। विभाग की तरफ से हर ट्रेन के लिए एक्सट्रा रिकवरी टाइम रखा जाता है। इस टाइम को डिवीजनल स्तर पर ही बनाया जाता है। नई दिल्ली से वंदे भारत छूटते ही अन्य ट्रेनों को एक्स्ट्रा रिकवरी टाइम के चलते साइड पर लगा दिया जाता है और कोई न कोई तकनीकी कारण बताया जाता है जिस कारण अन्य ट्रेनें लेट चलती है, क्योंकिं कोई भी ट्रेन 15 से 25 मिनट के समय को अपनी स्पीड से ही  रिकवर कर लेती है। वंदे भारत एक्सप्रैस की स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना तक 130 किलोमीटर प्रति घंटा है, जबकि शताब्दी समेत अन्य ट्रेनों की स्पीड 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

Vatika