NGT के निर्देशों का मामला : इस महीने शुरू होगा कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिशन वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 10:40 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा ढंडारी में लगाया जा रहा कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिशन वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट दिसंबर में शुरू होगा। यह दावा अफसरों द्वारा कमिश्नर की साइट विजिट के दौरान किया गया। कमिश्नर द्वारा प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस रिव्यू की गई और शेड, प्लेटफार्म व बाउंड्री वाल बनाने के लिए चल रहे सिविल वर्क में तेजी लाने के लिए बोला गया। क्योंकि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियमों के तहत 10 लाख की आबादी से ऊपर वाले शहरों में कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिशन वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने का काम जल्द पूरा करने के निर्देश नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा दिए गए हैं।

स्मार्ट सिटी मिशन के पूर्व अधिकारियों की लापरवाही से बढ़ गई 5 करोड की लागत

इस प्रोजेक्ट को लेकर स्मार्ट सिटी मिशन के पूर्व अधिकारियों की बडी लापरवाही सामने आई है। जिसके तहत पहले डी पी आर बनाकर टेंडर लगाने में काफी समय लगा दिया गया और जब जब वर्क आर्डर जारी करने के बाद साइट पर काम शुरू किया गया तो मलबा होने की बात सामने आई, जिसे लेकर पहले अफसरों द्वारा कोई टेक्निकल स्टडी नही की गई। जिसके मद्देनजर कंपनी ने काम छोड़ दिया और जी एन ई से डिजाइन करवाकर नए सिरे से लगाए गए टेंडर की लागत 2.69 करोड से बढ़कर 7.59 करोड पर पहुंच गई है।

मशीनरी लगाने के बाद फाइनल होगा पैटर्न

इस प्रोजेक्ट के जरिए खुले में या ग्रीन बेल्ट में जमा होने वाले कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिशन वेस्ट की समस्या का समाधान करने का टारगेट रखा गया है।जिसके लिए सिविल वर्क के अलावा 2.20 करोड की मशीनरी का टेंडर अलग से जारी किया गया है, जिसके ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस की जिम्मेदारी भी कंपनी की होगी। लेकिन नगर निगम द्वारा मार्क किए गए प्वाइंटों पर गिराए जाने वाले कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलिशन वेस्ट की लिफ्टिंग व प्रोसेसिंग का पैटर्न अभी फाइनल नही किया गया है।

 अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Kalash