ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी रिश्वत लेकर छोड़ देते हैं रांग पार्किंग से उठाई गाडिय़ां

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 01:03 PM (IST)

लुधियाना(भाखड़ी): पंजाब पुलिस लुधियाना के ट्रैफिकविभाग में फैले एक और भ्रष्टाचार से पर्दा उठ गया। सड़क पर गलत ढंग से पार्क किए गए वाहनों को उठाकर ले जाने वाले कर्मचारी रिश्वत लेकर उन्हें चोर रास्ते से छोड़ रहे हैं। जिनकी सांठ-गांठ नहीं होती उनके वाहन जुर्माना चुकाने के लिए पुलिस लाइन में पहुंच जाते हैं। 


ऑटो वालों से मिलकर ट्रैफिक कर्मचारी चला रहे हैं गोरखधंधा
वैसे तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा वाहन चालकों को तंग-परेशान कर उनसे रिश्वत लेकर वाहन छोडऩे जैसी तस्वीरें आए दिन सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं। यही नहीं एक महिला ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी का रिश्वत लेने का क्लिप आजकल खूब वायरल हो रहा है। इसी बीच अब लुधियाना ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों को उठाकर उन्हें रिश्वत लेकर चोर दरवाजे से छोडऩे का नया रास्ता ढूंढ निकाला है। जैसे ही ट्रैफिक कर्मचारी गलत पार्क किए गए वाहन को उठाने जाते हैं तो उसके नजदीक उनके ऑटो चालक दलाल सरगर्म हो जाते हैं, कार उठाने के तुरंत बाद ऑटो चालक कार मालिक के पास जाकर उसे ट्रैफिक पुलिस द्वारा कार को उठाने की सूचना देता है। ऑटो चालक कार मालिक की ट्रैफिक पुलिस से बाहर ही सैटिंग करवाकर मामला सुलझा देता है, जिसमें से कुछ हिस्सा उसकी जेब भी जाता है। 

शिकायत मिलने पर करेंगे कार्रवाई
इस संबंध में जब एस.पी. ट्रैफिक से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति से इस प्रकार वाहन उठाकर उसे छोडऩे की एवज में रिश्वत मांगी जाती है तो वह उनसे संपर्क करे वह तुरंत ऐसे कर्मचारी विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करेंगे। 

वाहन उठाने के क्या हैं नियम
अगर कोई भी वाहन चालक भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में सड़क पर लगी सफेद लाइन के बाहर वाहन खड़ा कर चला जाता है तो वाहन को उठाने से पहले ट्रैफिक कर्मचारी द्वारा वाहन की फोटो खींची जाती है। वाहन को उठाने के पश्चात वहां पर सफेद रंग की लाइनें खींची जाती हैं जिसके अंदर ट्रैफिक का लोगो बनाया जाता है जिससे वाहन मालिक को पता चल सके कि उसका वाहन चोरी नहीं हुआ बल्कि ट्रैफिक कर्मचारी उठाकर ले गए हैं। उसके पश्चात उनके द्वारा खींची फोटो ट्रैफिक दफ्तर में भेजी जाती है परंतु लुधियाना में ’यादातर वाहन उठाने वाले कर्मचारी इन नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं कर रहे।


 

Punjab Kesari