250 लीटर एक्सपायरी तेल करवाया नष्ट

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 02:53 PM (IST)

मोगा(संदीप): स्टेट फूड कमिश्नर तथा फूड कंट्रोलर डा. काहन सिंह पन्नू द्वारा जारी किए गए सख्त आदेशों पर  स्वास्थ्य विभाग की फूड ब्रांच के अधिकारियों के अतिरिक्त फूड कमिश्नर मैडम हरप्रीत कौर तथा जिला फूड सेफ्टी अफसर अभिनव खोसला के नेतृत्व में टीम ने शहर के विभिन्न बाजारों में स्थित रिफाइंड तथा सरसों के तेल के होलसेलरों की दुकानों पर छापामारी की। इस दौरान टीम ने स्थानीय अकालसर रोड पर स्थित अमन ट्रेङ्क्षनग कम्पनी के गोदाम में छापामारी की जहां से 250 लीटर एक्सपायरी रिफाइंड तेल बरामद किया गया जिसको मौके पर ही नष्ट करवा दिया गया।

बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहा बलैंडिड एडीबल ऑयल : हरप्रीत कौर
असिस्टैंट फूड कमिश्नर मैडम हरप्रीत कौर तथा जिला फूड सेफ्टी अफसर अभिनव खोसला ने बताया कि बढिय़ा रिफाइंड ऑयल की बजाय आजकल बाजारों में बलैंडिड एडीबल ऑयल की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है जो इंसान की सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक है। आम लोगों को रिफाइंड ऑयल के नाम पर यह तेल बेचा जा रहा है। सस्ता होने के चलते इसके नुक्सान की जानकारी न होने के कारण लोग इसको खरीद रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके पैकेट पर साफ तौर पर बलैंडिड एडीबल ऑयल तो लिखा गया है लेकिन इसमें कौन-कौन से तेल की मिलावट की गई है तथा उसकी मात्रा बारे जिक्र ही नहीं किया गया है। अधिकारियों ने लोगों को शुद्ध तेल का ही प्रयोग करने की अपील की।

एक क्विंटल के करीब खुला तेल किया बरामद 
इस संबंधी अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय अकालसर रोड पर स्थित अमन ट्रेनिंग कम्पनी के गोदाम से 20 हजार रुपए के 250 लीटर रिफाइंड तेल जिसकी मियाद एक साल पहले पूरी हो चुकी थी, को कब्जे में लेकर उसको नष्ट करवाया गया तथा इसी दुकान से एक क्विंटल के करीब खुला तेल भी बरामद किया गया जिसके सैंपल भी लिए गए। अधिकारियों ने बताया कि उक्त दुकानदार ने गलत ढंग से तेल स्टोर किया हुआ था। यही नहीं उक्त दुकानदार के पास फूड सेफ्टी लाइसैंस भी नहीं था। उपरांत टीम ने अन्य कई तेल बेचने वालों की दुकानों पर छापामारी की जो देर शाम तक जारी है।

bharti