मोगा में डेंगू के सामने आए 48 संदिग्ध मरीज, 10 की डेंगू पीड़ित होने की हुई पुष्टि

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 02:55 PM (IST)

मोगा(संदीप): जिले में शुक्रवार तक डेंगू के 48 शकी मरीजों के सामने आने की पुष्टि सेहत विभाग के एपीडिमोलोजिस्ट डा. मनीष अरोड़ा ने की है। विभागीय रिकार्ड के मुताबिक इनमें से सरकारी अस्पताल में कार्यरत एक लैबोरटरी टैक्निशियन व उसकी माता समेत डेंगू पीड़ितों की संख्या 10 तक पहुंच गई है। वहीं इसके साथ ही 6 अन्य शकी मरीजों की जांच हेतू उनके बल्ड सैंपल डेंगू टैस्ट के लिए लगाए जा चुके हैं जिनकी रिपोर्ट बाद दोपहर आने की जानकारी दी गई है। जिला एपीडिमोलोजिस्ट डा. अरोड़ा ने बताया कि अस्पताल में कार्यरत लैबोरटरी टैक्निशियन के व उनकी माता के एन.एस.आई टैस्ट दौरान रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है अब उनके आई.जी.एम-4 टैस्ट करवाए गए हैं जिस उपरांत ही वह अब उनके डेंगू पीड़ित होने की पुष्टि कर सकेंगे।

विभाग की ओर से डेंगू बचाव के लिए जारी है जागरूकता अभियान-सिविल सर्जन
वहीं जिला मोगा के सिविल सर्जन डा. हरिन्दरपाल सिंह के अनुसार जिले में डेंगू पर अंकुश लगाने के प्रयासों तहत जहां सेहत विभाग की टीमों की ओर से हर हफ्त शुक्रवार को फराई-डे ड्राई-डे मुहिम तहत विभिन्न क्षेत्रों में घरों, दुकानों व फैक्टरियों में डेंगू का लारवा पैदा होने से रोकने को लेकर छापामारी जारी है तथा इस दौरान सेहत अधिकारियों की ओर से लोगों को इस संबंधी जागरूक करने समेत छापामारी दौरान मिले डेंगू लारवा को मौके पर ही नष्ट करवा दिया जा है व लोगों को इसके पैदा होने के कारणों से वगत करवा कर इस ओर ध्यान देने की भी अपील की जा रही है। उन्होंने बताया कि डेंगू के किसी भी शकी मरीज के टैस्ट सिविल अस्पताल में बिल्कुल मुफ्त करने समेत मु त उपचार का भी प्रबन्ध किया गया है।

प्राइवेट अस्पताल संचालक भी दें डेंगू से पीड़ित या शकी मरीज संबंधी सेहत विभाग को जानकारी- डा.अरोड़ा
जिला एपीडिमोलोजिस्ट डा. मनीष अरोड़ा ने जिले के समूह अस्पतालों व मैडिकल प्रैक्टीशनरों से अपील की कि वह उनके पास आने वाले सभी डेंगू के शकी व पीड़ितों सं बन्धी जानकारी उन्हें आवश्य उपलब्ध करवाएं ताकि सेहत विभाग के पास सही आंकड़ा पहुंच सके व इस अनुसार डेंगू सं बन्धी प्रबन्धों में बदलाव कर इसे फैलने से ररोका जा सके।

Vaneet