ड्यूटी के समय सोशल मीडिया पर व्यस्त रहते हैं 70 प्रतिशत कर्मी

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 10:33 AM (IST)

निहाल सिंह वाला/बिलासपुर (बावा/जगसीर): जहां सरकारी विभाग पहले ही पोस्टें खाली होने का संताप काट रहा है, वहीं लोगों को अपने कामकाज करवाने के लिए कई-कई महीने का इंतजार करना पड़ रहा है। यही नहीं व्हाट्सएप, फेसबुक, स्नैपचैट, ट्विटर, टिक-टॉक आदि के युग ने आम जनता के साथ-साथ 70 प्रतिशत सरकारी मुलाजिमों के हाथों में स्मार्ट मोबाइल फोन पकड़वा दिए हैं। इन सरकारी मुलाजिमों के सिर पर सोशल मीडिया का भूत इतना सवार है कि ये ड्यूटी टाइम पर भी बिना किसी की चिंता किए सोशल मीडिया पर सरगर्म रहते हैं। दूसरी तरफ विभिन्न समाज सेवियों ने ड्यूटी दौरान सोशल मीडिया का प्रयोग करने पर रोक लगाए जाने की सरकार से मांग की है।

सेना में नहीं है सोशल मीडिया का रुझान
देश में शायद सेना का विभाग ही ऐसा है, जहां सोशल मीडिया के प्रयोग पर सख्ती से पाबंदी है। कोई भी सैनिक जवान अपनी ड्यूटी दौरान मोबाइल का प्रयोग नहीं करता।

‘पुलिस मुलाजिमों की वीडियो सोशल मीडिया पर होती रहती है वायल’
सोशल मीडिया का प्रयोग करने में पंजाब पुलिस तथा मास्टरों की झंडी है। पंजाब पुलिस की ड्यूटी दौरान सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो व तस्वीरें हमेशा चर्चा में रहती हैं, जिनमें पुलिस मुलाजिमों की वर्दी में बनी वीडियो व फोटो होती है। पुलिस मुलाजिमों तथा राजनीतिक नेताओं के मध्य होती तकरारबाजी की सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो व आडियो ने भी पंजाब की राजनीति में बवाल मचाया हुआ है।

शिक्षा विभाग द्वारा पाबंदी के बावजूद प्रयोग जारी
बेशक शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने ड्यूटी दौरान मोबाइल के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई हुई है, लेकिन उसके आदेश भी हवा में हो गए। मास्टर आदेशों की परवाह न किए ड्यूटी दौरान मोबाइल का प्रयोग खुलकर कर रहे हैं।

Anjna