अकाली-भाजपा का कारपोरेशन में दोबारा बन सकता है मेयर

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 04:47 PM (IST)

मोगा(संजीव): मोगा कारपोरेशन का कार्यकाल 9 मार्च को समाप्त हो जाएगा। कारपोरेशन के चुनाव सूत्रों के अनुसार यह चुनाव मई या जून में होने की संभावना है। इसी प्रकार कांग्रेस सरकार को भी पंजाब पर राज करते हुए साढ़े 3 वर्ष हो जाएंगे। आम जनता का मत है कि कांग्रेस ने अपने शासन में उनके लिए कुछ विशेष नहीं किया, जिस कारण वह कांग्रेस के राज से प्रसन्न नहीं है। इसलिए वर्ष 2022 का समय कांग्रेस हेतु कठिन होगा, जनता अभी से दबी जुबान में बातें करने लगी है कि 2022 में कांग्रेस सरकार का जाना लगभग तय है तथा मुमकिन है कि अकाली-भाजपा की सरकार बन जाए, इसलिए कॉर्पोरेशन चुनाव भी अकाली-भाजपा के पक्ष में रहने की उम्मीद है। 

सुनने में आया है कि पूर्व शिक्षा मंत्री जत्थेदार तोता सिंह अकाली-भाजपा के चुनाव प्रचार की बागडोर अपने हाथों में लेंगे, यदि ऐसा होता है तो कांग्रेस के लिए 10 का आंकड़ा भी छू पाना कठिन होगा क्योंकि अभी भी समूह जिले में जत्थेदार तोता सिंह के कद का लीडर कोई नहीं है और उनके बेटे बरजिंदर बराड़ की भी जनता में अच्छी पकड़ है। कारपोरेशन चुनाव के लिए कांग्रेस के पास ना तो कोई करिश्माई लीडर है तथा ना ही अच्छी छवि वाले छोटे नेता है जिनका आधार जनता के बीच हो। लोगों का कथन है कि जो पुराने टकसाली कांग्रेसी हैं उनकी सरकारों के द्वारा चलती नहीं है तथा ना ही कांग्रेस संगठन में उनको कोई पूछता है। जनता में उनकी इज्जत है पर पार्टी द्वारा उनकी सुध-बुध न लेना कारपोरेशन चुनाव में भारी पड़ सकता है। लोगों का मत है कि जोगिंदर पाल जैन जो मोगा से तीन बार एमएलए रह चुके हैं, उनको भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि पिछले 5 वर्ष जैन ने अपने बेटे अक्षित जैन को कारपोरेशन का मेयर बनाए रखा। 

आजकल जैन का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता, लेकिन बुड्ढा शेर जब दहाड़ता है तो पेड़ों के कुछ पत्ते तो गिरते ही हैं, इसलिए जैन को भूलना अन्य ग्रुपों पर भारी पड़ सकता है। जैसे अकाली दल में प्रकाश सिंह बादल को बाबा बोहड कहा जाता है वैसे ही जोगिंदर पाल जैन को भी मोगा शहर का बाबा बोहड बोला जाता है। पुरानी दाना मंडी, रेलवे रोड, न्यू टाउन मोगा, राम गंज मंडी, अहाता बदन सिंह, पुराना मोगा की जनता ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए कहा कि मोगा कारपोरेशन का चुनाव सियासत के पुराने खिलाड़ी जत्थेदार तोता सिंह तथा जोगिंदर पाल जैन के इर्द-गिर्द ही घूमने की आशा है।

Vaneet