महिला के लेबर पेन होने पर आशा वर्कर ने की लापरवाही, नवजात शिशु की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 05:42 PM (IST)

मोगा(संजीव): मोगा जिले के गांव खखराना की गांव बसनंदी मे विवाहित महिला के लेबर पेन होने पर एक आशा वर्कर की लापरवाही के चलते नवजात शिशु के मृत होने का समाचार प्राप्त हुआ है।

जानकारी के अनुसार गांव बसनंदी मे विवाहित महिला वीरपाल कौर पत्नी जसवीर सिंह अपनी डिलीवरी के वक्त अपने मायके गांव खखराना आई हुई थी। उन्होंने डिलीवरी संबंधी एक आशा वर्कर से बात भी की हुई थी। सोमवार दोपहर महिला के लेबर पेन होने पर आशा वर्कर को फोन किया गया लेकिन उसने गांव डरोली भाई में आशा वर्करों की मीटिंग में होने की बात कही तथा महिला को गांव डरोली भाई आने को कहा परंतु लेबर पेन की अधिकता के कारण मायके वालों ने उसे गांव दौलतपुरा नीवां के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया जहां डॉक्टर के न मिलने के चलते मायके वालों ने फिर आशा वर्कर को फोन किया। इस बार उसने कोई वाहन ना होने की बात कही जिस पर गांव दौलतपुरा नीवां के अस्पताल की नर्स ने महिला की डिलीवरी करवाई। डिलीवरी के उपरांत नवजात शिशु द्वारा कोई हरकत न करने तथा महिला की तबीयत अधिक खराब होने पर नर्स को 
कहा गया लेकिन नर्स ने किसी भी सहायता से इंकार कर दिया। 

महिला के मायके वालों ने फिर आशा वर्कर को फोन किया तो आशा वर्कर ने उन्हें गांव डगरू की जीटी रोड पर आने को कहा। एंबुलेंस द्वारा गांव डगरू आने पर आशा वर्कर ने महिला को मोगा के सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया जहां डाक्टरों ने नवजात शिशु को मृत घोषित कर दिया तथा अस्पताल के शव गृह में रखवाया और महिला का इलाज आरंभ कर दिया। वीरपाल कौर के पति जसवीर सिंह के कथन अनुसार मोगा के डॉक्टरों ने पत्नी की गंभीर हालत के दृष्टिगत फरीदकोट के गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल अस्पताल में रेफर कर दिया जहां उसका उपचार चल रहा है। गांव से आए ससुराल पक्ष ने मंगलवार को करीब 4:00 बजे मृत नवजात शिशु का शव मोर्चरी से प्राप्त किया तथा गांव के लिए रवाना हो गए। मोगा के डॉक्टरों के अनुसार महिला वीरपाल कौर को कोई कठिन समस्या नहीं थी लेकिन सही समय पर इलाज मिल जाता तो मां-बच्चा सही सलामत होते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News