बेसमैंट पार्किंग का हो रहा कमर्शियल तौर पर इस्तेमाल, चल रहे निजी कारोबार

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 12:29 PM (IST)

मोगा(गोपी राऊके): मोगा शहर में दिनों-दिन बढ़ रही भीड़ के चलते जहां लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं शहर की बड़ी इमारतों में बनाई गई वाहन पार्किंगों के बेसमैंटों को कमर्शियल तौर पर इस्तेमाल करना भी ट्रैफिक में विघ्न डालने का सबब बन रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि शहर की 60 प्रतिशत इमारतों के बेसमैंट में निजी कारोबार चलाए जा रहे हैं, जिस संबंधी नगर निगम मोगा के अधिकारियों को सब कुछ भली-भांति पता होने के बावजूद कोई ठोस कार्रवाई अभी तक नहीं की गई। दूसरी तरफ अगर नगर निगम मोगा ने पिछले 3 वर्षों दौरान कोई कार्रवाई भी की है तो यह सिर्फ महज खानापूर्ति तक ही सीमित रही है।

इस मामले संबंधी तैयार की गई रिपोर्ट में यह तथ्य भी उभरा है कि पिछले 5 से 8 वर्षों दौरान जो भी इमारतें बनी हैं, उनमें अधिक ने अपनी पास करवाई गई इमारतों के नक्शों में नियमों अनुसार पार्किंग के लिए जगह छोड़ी है, लेकिन नक्शों में दिखाई गई पार्किंग को 60 प्रतिशत इमारतों के मालिकों ने कथित तौर पर कमर्शियल के तहत इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। यही नहीं, इन बड़ी इमारतों व पार्किंग बेसमैंट में चलते निजी कारोबारों में काम करते लोग बेसमैंट की पार्किंग न होने के कारण इन इमारतों के आगे ही अपने वाहन खड़े कर जाते हैं जिस कारण सारा दिन ट्रैफिक  की समस्या पेश आती है। इसके अलावा इमारतों के मालिकों द्वारा अपनी इमारतों की बेसमैंट को कथित तौर पर किराए पर चढ़ाकर पैसे वसूले जाते हैं। 

यह भी सवाल खड़ा होता है कि ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारी जो पूरा दिन लोगों को ट्रैफिक नियमों की पालना न करने पर सख्त कार्रवाई करते हैं, उनका भी इस तरफ ध्यान नहीं है जिस कारण बड़ी इमारतों के आगे खड़े होते वाहन ट्रैफिक में विघ्न डालते हैं।

नगर निगम जल्द करेगा कार्रवाई : निगम कमिश्नर
नगर निगम मोगा की कमिश्नर मैडम अनीता दर्शी से संपर्क करने पर उन्होंने माना कि शहर की बड़ी इमारतों के बेसमैंटों को कमॢशयल तौर पर प्रयोग में लाया जा रहा है, जिस कारण कुछ स्थानों पर ट्रैफिक की समस्या बनती है। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा पहले भी मीडिया के सहारे तथा मुनियादी करवाकर शहर निवासियों से अपील की गई थी कि वे इन इमारतों के बेसमैंट को पार्किंग के तौर पर इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर मोगा व जिला पुलिस अधीक्षक से भी तालमेल बैठक की जाएगी। इसके उपरांत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बड़े होटलों में भी बेसमैंट पार्किंग का हो रहा कमर्शियल तौर पर प्रयोग
शहर में रात के समय ठहरने तथा खाने-पीने के बड़े होटलों में कुछ प्रमुख होटलों को छोड़कर बाकी सभी होटलों की बैसमैंटों में पार्किंग नहीं बनी तथा इन होटलों के मालिक भी इसका कमॢशयल के तहत इस्तेमाल करते हैं। पिछले लंबे समय से नियमों की अनदेखी कर रहे इन होटल मालिकों विरुद्ध भी निगम ने कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई। इन होटलों के आगे खड़े होते वाहन भी ट्रैफिक समस्या का कारण बनते हैं।

swetha